'Shubh Deepavali!' Diwali के बारे में 25 विस्मयकारी तथ्य, 14 नवंबर को

'Shubh Deepavali!' Diwali के बारे में 25 विस्मयकारी तथ्य, 14 नवंबर को

'Shubh Deepavali!' Diwali के बारे में 25 विस्मयकारी तथ्य, 14 नवंबर को
Bihari Artical
Wednesday, November 11, 2020

 "The Festival of Lights" के नाम से मशहूर, Shubh Deepavali भारत के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है। 14 नवंबर, 2020 से शुरू हो रहा है और पांच दिनों तक जारी है, कई मजेदार Diwali तथ्यों में से एक है त्योहार त्योहार को मिट्टी के दीपक (गहरी कहा जाता है) की पंक्ति (आमतौर पर अवाली) कहा जाता है जो लोग अपने निवास के बाहर प्रकाश का प्रतीक हैं आंतरिक प्रकाश जो आध्यात्मिक अंधकार से बचाता है।


Diwali Image Download


Diwali के कुछ और रोचक तथ्य यह हैं कि यह चमकदार अवकाश हिंदुओं के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि क्रिसमस ईसाइयों के लिए। उत्सव में इसके साथ जुड़े लोगों के लिए विभिन्न परंपराओं की संख्या के रूप में इससे जुड़ी कई कहानियां भी शामिल हैं।


हमने अपने सोच-विचार कैप पर रखे और रोचक Diwali तथ्यों की इस सूची को संकलित किया जो इस विशेष अवकाश के बारे में आपके ज्ञान को प्रकाशित करेगा। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें!


Diwali 25 Facts


1. National जियोग्राफिक के अनुसार, Diwali के दौरान पूरे भारत में अलग-अलग कहानियां मनाई जाती हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर में, भारतीय राजा राम के अयोध्या लौटने की कहानी मनाते हैं, क्योंकि उन्होंने मिट्टी के दीपक जलाकर रावण (राक्षसों के 10 प्रमुख राजा) को हराया था। दक्षिण भारत में, वे इसे उस दिन के रूप में मनाते हैं जिस दिन भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को हराया था। अंत में, पश्चिम में, प्रकाश पर्व उस दिन को चिन्हित करता है जिस दिन भगवान विष्णु, हिंदू में प्रेस्वर (मुख्य देवताओं में से एक) ने दानव राजा बाली को संसार पर राज करने के लिए भेजा था।


2. Deepawali कार्तिका के हिंदू महीने के पंद्रहवें दिन मनाई जाती है और ईस्टर की तरह, हर साल तारीख बदलती है। पिछले साल 2019 में Diwali 25 अक्टूबर को शुरू हुई थी, जैसा कि द फैक्ट लाइफ ने बताया था।


संबंधित: जीवन उद्धरण


3. जैसा कि किड्स वर्ल्ड ट्रैवल गाइड द्वारा कहा गया है, Diwali हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है और नए चंद्रमा से दो दिन पहले शुरू होती है।


4. संस्कृति ट्रिप के अनुसार, लोग अपने घरों को रंगीन सजावट और रोशनी से सजाते हैं क्योंकि यह माना जाता है कि लक्ष्मी (समृद्धि की हिंदू देवी) पृथ्वी पर घूमने और अपने अनुयायियों को धन और खुशी के साथ आशीर्वाद देने के लिए जानी जाती है।


5. यूएस ग्लोबल इन्वेस्टर्स द्वारा रिपोर्ट की गई, जो लोग Diwali मनाते हैं वे सोने की एक बड़ी मात्रा खरीदते हैं क्योंकि यह धन और स्थिति का प्रतीक है।


6. Diwali के पांच दिवसीय समारोहों की अलग-अलग परंपराएँ हैं जैसा कि National ज्योग्राफिक द्वारा कहा गया है। एक दिन, लोग अपने घरों को साफ करते हैं और अपने घरों में अच्छी किस्मत लाने में मदद करने के लिए सोने या रसोई के बर्तनों की खरीदारी करते हैं। दिन दो कॉलिंग रचनात्मकता के लिए थोड़े समय के लिए बुलाते हैं क्योंकि लोग आमतौर पर रंगीन पाउडर या रेत का उपयोग करके अपने घरों के फर्श पर रंगोली नामक डिजाइन पैटर्न बनाते हैं। तीन दिन, परिवार एक साथ देवी लक्ष्मी के लिए प्रार्थना के लिए इकट्ठा होते हैं जिसे लक्ष्मी पूजा के लिए बुलाया जाता है और फिर एक भोज और आतिशबाजी के लिए इकट्ठा किया जाता है। दिन चार हिंदू नए साल का पहला दिन है और दोस्त और रिश्तेदार एक-दूसरे के घर जाते हैं और सभी को उपहार और शुभकामनाएं देते हैं। अंत में, पांच दिन, भाई अपनी विवाहित बहनों से मिलने जाते हैं, जो स्वादिष्ट भोजन के साथ उनका स्वागत करते हैं।


7. गेट लिट के अनुसार, Diwali विशेष खाद्य पदार्थ लेकर आती है जो छुट्टी मनाने के लिए तैयार किए जाते हैं। व्यंजन में शीरा शामिल है जो सूजी, किशमिश, केसर, और नट्स के साथ बनाया गया एक "मीठा पदार्थ है", और खीर जो कि एक मलाईदार हलवा है जिसे साबूदाना, चावल के साथ बनाया जाता है और लड्डू वड़े के साथ खाया जाता है।


संबंधित: मजेदार तथ्य


8. Diwali सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर मनाई जाती है, जैसा कि कल्चर ट्रिप द्वारा बताया गया है। Diwali मनाने वाले देशों में श्रीलंका, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, फिजी, थाईलैंड, मॉरीशस, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और कनाडा शामिल हैं।


9. जैसा कि फैक्ट लाइफ द्वारा कहा गया है, "शुभ Deepawali" एक अभिवादन है जो Diwali के साथ सबसे अधिक जुड़ा हुआ है। इसका अर्थ है, "एक सफल Diwali।"


10. भारतीय अवकाश के दिन 3 पर आतिशबाजी, Diwali की पौराणिक कथा के राजकुमार राम (मानव रूप में हिंदू भगवान विष्णु) को 14 साल के लिए निर्वासित किए जाने और यूएस ग्लोबल इनवेस्टर्स द्वारा रिपोर्ट किए गए राजा रावण को हराने के बाद अपने राज्य में लौटने का संकेत देते हैं।


Also Read : Paytm Credit Apply Online



11. संस्कृति ट्रिप के अनुसार, Diwali उन कुछ अवसरों में से एक है, जहां भारत और पाकिस्तान (दोनों देश पिछले 70 वर्षों से एक-दूसरे के साथ तीन युद्धों में हैं) के सैनिक हैं। इस चमकदार छुट्टी पर, दोनों पक्ष अपने मतभेदों को एक तरफ रखते हैं और यहां तक ​​कि हर साल सीमा पर स्वादिष्ट मिठाई वितरित करते हैं।


12. Diwali न केवल हिंदू नए साल की शुरुआत है, यह सर्दियों की शुरुआत और जागरण जोश के अनुसार एक नए बुवाई के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है।


संबंधित: धन्यवाद सामान्य ज्ञान


13. इतिहास द्वारा रिपोर्ट की गई, पहला Deewali त्योहार 2,500 से अधिक साल पहले मनाया गया था।


14. विकिपीडिया के अनुसार, हर Deewali के दौरान न केवल अंधेरे को खत्म करने के लिए बल्कि मृतकों की आत्माओं को सम्मानित करने के लिए कागज या तेल लालटेन जलाए जाते हैं, जो उनके रिश्तेदारों के घर जाकर उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। यदि वे जलाए नहीं जाते हैं, तो मृतक अपने रिश्तेदारों को जीवन के माध्यम से अंधेरे में रहने के लिए शाप देंगे।


15. फैक्ट लाइफ के अनुसार, यह भगवान गणेश की मूर्तियों या चित्रों के लिए प्रथा है और देवी लक्ष्मी को Deewali के दौरान प्रार्थना और अनुष्ठानों के लिए एक दूसरे के बगल में रखा जाता है। आमतौर पर गणेश की पूजा सबसे पहले लक्ष्मी द्वारा की जाती है।


16. साउथे में रहता है, शिवकाशी शहर पूरे देश के लिए आतिशबाजी का सबसे बड़ा प्रदाता माना जाता है। जैसा कि संस्कृति ट्रिप द्वारा बताया गया है, शिवकाशी भारत की लगभग 90% प्रसिद्ध आतिशबाजी प्रदान करता है।


17. भारत के बाहर, लीसेस्टर का अंग्रेजी शहर द फैक्ट लाइफ के अनुसार सबसे बड़े Diwali समारोह का आयोजन करता है।


18. Diwali को किड्स वर्ल्ड ट्रैवल गाइड द्वारा Deepawali या Deepawali के रूप में भी जाना जाता है।


19. द फैक्ट लाइफ द्वारा रिपोर्ट की गई, दुनिया भर में 800 मिलियन से अधिक लोग विभिन्न परंपराओं और उत्सवों के साथ Diwali मनाते हैं।


20. कल्चर ट्रिप के अनुसार, पटाखे Diwali समारोह के लिए काफी नए हैं जो केवल 1900 में केवल रॉयल्स द्वारा उपयोग किए जाने के बाद शुरू किए गए थे।


Diwali Image Download



21. जागरण जोश के अनुसार भारत के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर की नींव 1581 में Deewali पर रखी गई थी।


22. Diwali के दौरान जलाए जाने वाले मिट्टी के दीपक आमतौर पर घी या तेल से भरे होते हैं, और लौ के साथ मदद करने के लिए एक कपास की बाती और आमतौर पर द फैक्ट लाइफ की रिपोर्ट के अनुसार रात भर जलाया जाता है।


23. रंग जो रंगोली को उसके हड़ताली रंग देने में मदद करते हैं, वे आमतौर पर प्राकृतिक रूप से रंगे हुए चावल के आटे, हल्दी, सिंदूर, और ताजे फूलों के साथ मिलता है।


24. क्रिसमस की तरह, Diwali भारतीयों के लिए एक प्रमुख खरीदारी अवकाश है। आमतौर पर, विशेष छूट और ऑफ़र हैं जो व्यवसाय अक्सर इस खुशी के समय में अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं जैसा कि द फैक्ट लाइफ स्टेट्स कहती है।


Also Read : WhatsApp Payment Kaise Istemal Kare ?


25. Diwali पर जो मज़ा और उत्सव होता है, उसके बावजूद, यह पांच दिन प्रार्थना और धार्मिक अनुष्ठानों से भरा होता है जिसे अक्सर यूएस ग्लोबल इन्वेस्टर्स के अनुसार पूजा कहा जाता है।


तो हम आशा करते हैं दोस्तों यह जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखे। हम उसका उत्तर जरूर देंगे। 


25. Diwali पर जो मज़ा और उत्सव होता है, उसके बावजूद, यह पांच दिन प्रार्थना और धार्मिक अनुष्ठानों से भरा होता है जिसे अक्सर यूएस ग्लोबल इन्वेस्टर्स के अनुसार पूजा कहा जाता है।

'Shubh Deepavali!' Diwali के बारे में 25 विस्मयकारी तथ्य, 14 नवंबर को
4/ 5
Oleh