youtube short video me Monetizetion Enable होगा कि नहीं ?

youtube short video me  Monetizetion Enable  होगा कि नहीं ?

youtube short video me  Monetizetion Enable  होगा कि नहीं ?

 हाय Frends आप सभी कैसे है। मै आशा करता हूं कि आप सभी ठीक ही होंगे। 

आज के इस Post में आप सभी जानेंगे YouTube Short के बारे में। 

तो Dosto क्या आपको पता है। YouTube ने एक नया फीचर को Lunch किया है। जिसको Youtube Short के नाम से जाना जाएगा। आपको तो पता ही है। आज से कुछ महीने पहले ही YouTube ने एक Notic दिया था कि YouTube बहुत जल्द Short Video Creator लाएगा। जिसको YouTube के अंदर ही Lunch किया जाएगा। 


YouTube Short  वीडियो कैसा होगा ?

हम आपको बता दे दोस्तो YouTube Short वीडियो जो होगा। वो Tik Tok के जैसा होगा लेकिन Dosto आपको हम बता से ये YouTube Short को YouTube के अंदर ही Update कर दिया गया है। जिसका इस्तेमाल आप कोई दूसरा Apps को Download कर के नहीं बल्कि आपके Mobiles में जो YouTube Apps है उसी में ये YouTube Short काम करेगा। 


YouTube Short Ke Bare Me Basic Jankari 

  1. YouTube Short Video Se Copyright Aayega ?
  2. YouTube Short Video Ko Ha Share Kar Sakte Hai ?
  3. YouTube Short Video Kitna Secand Ka Hoga ?
  4. YouTube Sort Video Hach Tech?
  5. Kya Isme Montaization Enable Hoga ?
  6. Kis Catagory Me Bana Sakte Hai ?
  7. Kya Isme Thambail Laga Sakte Hai ?
  8. Copyright Free Music Kaha Milega ?
YouTube SHORT

#1- अब आपके मन में एक सवाल होगा। क्या Youtube Short वीडियो को बनाएंगे। और किसी दूसरे पर्सन का Audio इस्तेमाल करेंगे तो क्या Copyright आएगा। ? 


 - तो दोस्तो ये YouTube Short भी अलिग्रोथम के है हिसाब से चलेगा। अगर आप किसी दूसरे पर्सन का Audio  इस्तेमाल करते है तो आपको Copyright जरूर मिलेगा। या आपको Copyright Claim मिलेगा। येसा नहीं है कि आप किसी और Person का Audio का Use करते है। और आपको Copyright Claim ना मिले। तो आपको आपने Original Cantent बनना होगा। 


#2 - क्या हम YouTube Short वीडियो को कहीं और इस्तेमाल कर सकते है ?


 - तो हा दोस्तो आप YouTube Short Video को जहा चाहे आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। आप उसको Whatsapp या Facebook या कहीं भी शेयर कर सकते है। जैसे आप YouTube के Narmal वीडियो का इस्तेमाल करते है वैसे ही आप इसको जहा चाहे वहा इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपको कोई परेशानी नहीं होगी। 


#3 - YouTube Short Video  को हम कितना सेकेंड तक का बना सकते है ?

 - अगर आप सोच रहे है कि आप YouTube Short में वीडियो को कितना टाइम तक का बना सकते है। तो YouTube Short में आप 30 Secand से लेकर 60 Secand तक का Video को बना सकते है। लेकिन आप अगर 15 Secand का वीडियो बनाते है तो आपको काफी बेहतर होगा YouTube Short के लिए, अब यूट्यूब का कहना है कि अगर आप 60 Secand तक वीडियो बनना कर आपने YouTube पे Upload करते है तो उसको YouTube Short में ही माना जाएगा। 


#4 - YouTube Short वीडियो को बनाने के बाद क्या Hachtag का इस्तेमाल कर सकते है?

- दोस्तो अगर आप YouTube Short पे वीडियो को Craete करते है फिर आप Hachtag का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको #Shorts #Myfirsshort इसका इस्तेमाल करना पड़ेगा, ये Hachteg को YouTube Short के तरफ से जारी क्या गया है। और आप चाहे तो आपने भी हच टैग का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आप YouTube Short का हाच टैग का इस्तेमाल करे इसको YouTube को पता चलेगा की आपके वीडियो को कहा Viral करना है। तो अगर आप शॉर्ट वीडियो को क्रिएट करते है तो इसका इस्तेमाल जरूर करे। 

YouTube Short Futures Detail

#5 सबसे बड़ी बात क्या YouTube Short Video पे Montaization Enable होगी ?

 - तो दोस्तो ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है Youtube ने कि Short Video  से Montaization एनाबाल होगा कि नहीं। लेकिन दोस्तो अगर आपके पास आलरेडी YouTube चैनल है और उसका Montaization इनाबाल है तो आपको YouTube Short का भी Montaization एनबल होगा। आपको YouTube Short Video का भी पैसा देगा। आप आपने YouTube चैनल पे एक शर्ट वीडियो को डाले और आप YouTube स्टूडियो में जा कर पता कर ले कि उसपे Montaization एनाबेल है या नहीं।


#6  किस Catagory पर हम YouTube Short पे वीडियो को बना सकते है ?

- तक दोस्तो हम आपको बता दे अगर आपका नया चैनल है। तो आप जिस भी कैटेगरी पर चैनल को स्टार्ट करना चाहते है। उसपे आप बना सकते है। लेकिन अगर आपका पुराना किसी कैटेगरी पर चैनल है तो आप उसी कैटेगरी पर वीडियो को बनाए। तो आप किसी अन्य कैटेगरी पर। जैसे कि आपका चैनल है कूकिंग पर और आप YouTube Short पे बना दीजिए टेक पर। आपका जिस कैटेगरी पर चैनल है आपको उसी कैटेगरी पर वीडियो को बनना चाहिए।  इस तरह आपके वीडियो को YouTube को समझ आ जायेगा कि कहा वायरल करना चाहिए। 


#7 - क्या हम YouTube Short वीडियो में टैग और टाइटल थैमनल लगाने को मिलेगा ?

  - तो हा दोस्तो जैसे आपको यूट्यूब नार्मल वीडियो में थैमनाल लगाने को मिलता है।  वैसे ही आपको YouTube  के Short वीडियो में टैग और टाइटल थाइम्नल लगाने की मिलेगा। लेकिन जब आपका शॉर्ट वीडियो चलेगा तो टाइटल शो नहीं होगा। 


# 8 - तो अगर जब Copyright आएगा तो हम किस Audio पर वीडियो को क्रिएट करेंगे YouTube के Short वीडियो में ?

 - तो हम आपको बता दे उसमे आपको कुछ बॉलीवुड का सोंग फ़्री Copyright सोंग दिया जाएगा। येस नोटिस है YouTube के तरफ से, लेकिन ही सकते तो आगे चल के सभी ऑडियो को फ़्री Copyright कर से YouTube, लेकिन अभी आप कुछ सोंग है जिसको फ़्री Copyright में इस्तेमाल कर पाएंगे। 


# 9- क्या YouTube शॉर्ट का वीडियो दूसरे देश में भी देखा जाएगा ?

- तो दोस्तो हा जैसे ये सभी वीडियो को सभी देसी में देखा जा सकता है, वैसे ही आप ये वीडियो को भी अन्य देशों में देख सकते है। 


# 10 - YouTube Short वीडियो को हम सिर्फ वर्टिकल में ही बना सकते है क्या ?

 - तो दोस्तो आप वर्टिकल या चाहे जैसे आप वीडियो को Create करना चाहते है वैसे आप बना के डाल तो सकते है। लेकिन उसका हैच टैग उसी में ही काम करेगा। 


तो दोस्तो क्या आपको पसंद आया है। YouTube का Short वीडियो क्या आप इसने बनना पसंद करेंगे। आप हमें कॉमेंट कर के जरूर बताइए कि क्या आप इसका इटेमाल करना पसंद करेंगे। लेकिन अभी तो ये सिर्फ बेटा वर्जन में ही लंच किया गय है। क्योंकि अभी इसका टेस्टिंग चल रहा है। बहुत जल्द ही सके तो ओरिजिनल वर्जन में भी इसकी लंच कर दिया जाएगा। 


तो दोस्तो आप हमें बताइए ये जानकारी आपको कैसी लगी। आप दोस्तो में भी इस जानकारी को शेयर जरुर करे। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url