E Sharm Card Kaise Banaye | और इसके क्या Benifite है ?

 Hello Guys आप सभी कैसे है में आशा करता हूं की आप सभी काफी बेहतर होंगे। तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानेंगे की E Sharm Card Kaise Banaye ?

E Sharm Card Kaise Banwaye

तो दोस्तो जैसे की आप सभी को हम बता दे की E Sharm Card को Gorvment के तरफ से Lunch किया गया है इस की को आप किसी भी State से है आप इसको Apply कर सकते है यह Gorvment के तरफ से लाया गया है। इस Card को आप बनाते है तो आपको Gorvment के तरफ से आपको Bahot सारे Sechem का फायदा मिलेगा। 


तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानेंगे की आप सभी E Sharm Card को कैसे बना सकते है, और आपको E Sharm Card से आपको क्या Benufite मिलेगी।और E Sharm Card क्या है। तो आपको पूरा बारीकी से में बताऊंगा। तो आइए जानते है। 


  • तो सबसे पहले हम जानते है की E Sharm कार्ड कौन कौन बनावा सकता है इसकी क्या Eligblity होना चाहिए। 


तो दोस्तो जितने भी असंगठित में काम करने वाले वक्ति है वो लोग इस कार्ड का रेजिटेशन करा सकते है हम आपको बता दे दोस्तो Gorvment एक National Data Base तैयार कर रही है जिसमे जितने भी काम करने वाले है उसका डिटेल रहेगी।

ESharm Card Kaise Banaye

हम आपको बता दे दोस्तो Gorvment के मुताबिक 43.7 Cror जो Unorganised सेक्टर में काम करते है।

ESharm Card Kaise Banaye

जो की आपको कुछ डिटेल दिया गया है जिससे की छोटे और सीमांत किसान,Aglicature Labure,share, Bullding And Contractions Worker's Leaydar Worker's, और Cardpenter,News Pepar,Auto वाला, House Maids, Street Vendors, ओर दूध से जुड़े हुए किशन बहुत शेयर ऐसे Worker's है अन्य कार करते है वो भी Regiter करा सकते है l। 


  • अब बात करते है की E Sharm Card बनवाने से आपको Gorvment के तरफ से क्या Benifite दिए जायेंगे। 


सबसे पहल आपको यह Benifite दिया जा रहा है की आपको Gorvment के तरफ से आपको एक यूनिक I'd दिया जा रहा है 


E Sharm कार्ड को जितने भी लोग Register कराएंगे उसके लिए जितने भी Benifite और Social Security की Scheme Gorvment लेके आएगी वो बेनिफिट उन्हीं लोगो की दी जाएगी जो लोग इसमें Join किए है। ये जो Data Base हैं। Gorvment को लेबर्स के लिए जो भी Policy बनानी है उसके लिए काफी हद तक मदत करने वाला है। 


अगर आप E Sharm कार्ड का पंजीकरण करते है तो आपको Pm सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ मिलने वाला है। जिसके अंतर्गत आपको 2 लाख तक का आपको दुघटना बीमा दिया जाएगा। 


ऐसे में आपको तो एक साल का Primium प्लान 12 रुपया तक का चार्ज देना पड़ता हैं। लेकिन आप E Sharm कार्ड को Registetion करने पर सरकार भरने वाली है। अब आइए जानते है की आप E Sharm Card को कैसे Registetion करा सकते है। 


  • E Sharm Card Ko Kaise Registetion Kare ?


सबसे पहले आपको नीचे दिए गए Link पे क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है। जहा से आप E sharm Card का ऑनलाइन कर सकते है। 


E Sharm Card Portal Online Link


जैसे ही आप उस लिंक पर Click करेंगे तो आपको Details डालने को मांगेगा तो आपको डिटेल को डाल देना है। जैसे की आपको वह Mobile Number डालना है जो नंबर आप आधार कार्ड के साथ पंजीकृत कराए है। फिर आप नीचे दिए गए Captacha को भर देंगे जैसे वहा पे Captcha को लिखा गया है। इसके बाद अगर आप EPFO मे या ESIC में आप मेंबर है तो आप टिक करेंगे अगर आप नही है तो No में टिक करेंगे। फिर आप Send OTP पे आप क्लिक करेंगे। 

ESharm Card Kaise Banaye

तो आप जैसे ही Send OTP पे क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नबर पर एक आधार कार्ड के तरफ से OTP को Send किया जायेगा। तो आपको Otp को डाल देना है फिर आपको Submit के Bottom पे क्लिक करना है। जैसे ही आप Submit पे क्लिक करेंगे तो आपको Aadhar Card Number डालने का ऑप्शन आएगा तो आपको तो आपको 12 अंक का जो आपका Aadhar Card का नंबर है उसको आपको डालना है।

ESharm Card Kaise Banaye

फिर आपको जो वहा Term And Condition को दिया गया है उसको आपको पढ़ कर Accept करना है। 


फिर आपको Send OTP पे Click करना है तो आपके आधार कार्ड के साथ जो भी नंबर लिंक है Us नंबर पे फिर से OTP को Send किया जायेगा तो आपको OTP को देख कर डाल देना है फिर आपको Validate के आप्शन पे क्लिक करना है। 


जैसे ही आप OTP को डालेंगे तो आपके Aadhar Card Ke द्वारा आपका सभी डिटेल को ले लेगा।

ESharm Card Kaise Banaye

फिर आप नीचे के तरफ में Slid करेंगे तो आपको एक Term And Condition है उसको आपको Accept करना है और उसमे आपको टिक करना है, और फिर आपको Confirm And Add Details पे क्लिक करना है। 


तो फिर आपको Prosnal Detail के Section पे आपको ले जाया जाएगा।

ESharm Card Kaise Banaye

जहा पर आपका मोबाइल नंबर तो फिल होगा। और आपसे एक और अल्टरनेट मोबाइल नंबर भरने को बोला जायेगा तो आप चाहे तो आप आपने दोस्त या Family का किसी भी दल सकते है, या आप नही भी डालेंगे तो कोई जरूरी नहीं है। 


फिर आपको एक Email I'd डाल देना है और आपको सिलेक्ट कर लेना है की आपका Marrital Status क्या है फिर नीचे Social Catagery में आ के आपको सिलेक्ट कर लेना है की आप किस Catagery से है तो आपको सिलेक्ट कर लेना है। फिर नीचे आपसे मांगा जायेगा की आपका ब्लड ग्रुप क्या है तो आपको अगर पता है तो डाल देना है नही तो आप उसको ब्लैंक भी छोड़ सकते है। फिर आपको नीचे टिक कर लेना है की आप बोकलांक है या भाई फिर आप Save And Countinue पे क्लिक करना है। 


फिर आप जैसे ही Battom पे क्लिक करेंगे तो आपसे आगे Residentail Address भरने को बोलेगा।

ESharm Card Kaise Banaye

तो आप जिस भी Address पे रहते है वहा का पूरा एड्रेस भर देना है। जैसे की आप घर नंबर कितना है आपका Pin Code क्या है आप किस राज्य से है। तो आपको पूरा Address भर देना है। फिर आपको सिलेक्ट करना है की आप इस जगह पर कितने सालों से रह रहे है। 


फिर आप नीचे देखेंगे की आपको एक Maingrat Workers का आपको ऑप्शन मिलेगा। तो आपको उसमे Select करना है की आप किसी और दूसरे State मे रह के काम करते है की नही। अगर आप किसी अन्य राज्य में रह के काम करते है तो आप Yes पे में टिक करेंगे अगर आप किसी अन्य राज्य में नही रहते है तो आप No पे क्लिक करेंगे। फिर आप Save And Countinue पे क्लिक करेंगे। 


अब आपके सामने Education Details को भरने का ऑप्शन आ जायेगा जिसको आप भर सकते है।

ESharm Card Kaise Banaye

तो आपको Select कर लेना है की आप कहा तक पढ़ाई किए है और आप अपना Certificate को अपलोड कर देंगे। अगर आप Certifiacte को Upload नही करना चाहते है तो आप इसे छोड़ भी सकते है। फिर आप नीचे सिलेक्ट कर लेंगे की आप कितना का Monthly कमा लेते है। फिर आप Save And Countinue पे Click करेंगे। 


अब आपको Occupation And Skill Detail को डालना है। 

सबसे पहले Pramiry Occupation के सेक्शन में आपको वहा Select करना है की आप क्या काम करते है आपको ध्यान रखना है की आप जो भी काम करते है उसको आप उसमे Search करेंगे फिर आप उसको सिलेक्ट करेंगे। अगर आपको सर्च करने में Problem होता है तो आपको Right साइड में एक Info का Icon मिलेगा जहा पे आप क्लिक कर के देख सकते है जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको एक PDF Download होगा जिसमे आपको पूरा Details मिल जायेगा। जो की लगभग 5 Page की फाइल होगी। 


तो आपको जो Pdf को डाउनलोड किए है उसमे आपको Find कर लेना है की आप कौन से काम करते है फिर आप उसके सामने देखेंगे की आपको एक कोड मिलेगा तो आपको उस कोड को याद कर लेना है फिर आपको Pramiry Occupation के Section मे डाल देना है। 


फिर आप कितने दिन से काम करते है उसको आपको बताना है। फिर आपको Occupation Certificate Upload करने को बोला जायेगा। तो आप चाहे तो Upload कर सकते है या नही भी कर सकते है। फिर आपको Save And Countinue पे Click करना है। 


जैसे ही आप बटन पे क्लिक करेंगे। तो आपसे आपका Bank Account Detail भरने को मांगा जायेगा। 


तो आपको आसानी से अपना बैंक Detail भरना है।

ESharm Card Kaise Banaye

जैसे की आपको Account Number डाल देना है। फिर आपको IFSC Code को डाल देना है।  अब आप जैसे ही IFSC Code डाल के तो आपके बैंक का नाम और ब्रांच आ जायेगा। फिर आपको Save And Countinue पे करना है। 


Read More :-


फिर आप जो चीज को फिल किया है उसको आपको Preview दिखा जायेगा जिसको आपको भर देना है। फिर आपको Send OTP पे क्लिक करना है। 


फिर जैसे ही OTP आ जाए तो आपको भर देना है। फिर आपको Verify के Option पे क्लिक करना है फिर आप उसके बाद आपको Confirm पे क्लिक करना है। 


जैसे ही आप Verify पे क्लिक करेंगे तो आपको आपका E Sharm Card मिल जायेगा जिस Card पर आपको एक यूनिक I'd मिलेगी। साथ में आपको QR कोड भी मिल जायेगा। जहा से आप Scan कर सकते है। इस कार्ड को Apa कही भी Verify करा सकते है। 

ESharm Card Kaise Banaye

तो दोस्तो इस तरह से आप E Sharm Card को Apply कर सकते है। तो यह जानकारी आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट कर के बता सकते है। आपका बहुत बहुत धन्यवाद्। 


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url