Tatkal Tikat Kaise Book Kare ? 2021

 Hellos Guys आप सभी कैसे है। में आशा करता हूं की आप सभी काफी बेहतर होंगे। तो दोस्तो आज आप जानेंगे की आप लोग कैसे तत्काल टिकट को बुक कर सकते है। 

Tatkal Tikat kaise book Kare

तो जैसे की आप सभी को पता है की आप सभी को अगर कही जाना बहुत जरूरी होता है तो आप सभी को ट्रेन का टिकट लेना होता है। जो की जाने से कुछ दिन पहले है आपको Tikat को Book करना होता है। अगर आप पहले से टिकट को बुक करके नहीं रखते है और आप कही जाना चाहते है तो आपको तत्काल टिकट बुक करना होता है। 


  • तत्काल टिकट और जनरल टिकट में क्या अंतर है ?

तो दोस्तो हम आपको बात की आप सभी तत्काल टिकट को तो आप कही जाने से 1 - 2 दिन पहले ही टिकट को निकलवा सकते है। लेकिन आप Genral Tikat को लेते है। तो आपको कुछ दिन पहले ही टिकट को बुक करना होता है। हम आपको बता दे दोस्तो की आप तत्काल टिकट को बुक करते है तो आपको यह Genral टिकट के मुकाबले Tatkal Tikat आपको महंगा पड़ेगा। 


Gernal Tikat को आप कभी भी बुक कर सकते है। लेकिन आप Tatlal Tikat को सिर्फ Fix टाइम पर ही आप बुक कर सकते है। जैसे की आप Ac Tikat को सुबह 9 से बुक कर सकते है और Non Ac को सुबह 11 से Book कर सकते है। 


Gernal Tikat को आप बुक करते है और आप किसी कारण के वजह से Tikat को Cancel कर देते है तो आपका टिकट का चार्ज Refund Ho जाता है। लेकिन Tatkal Tikat अगर Confrom हो जाता है तो आप उसे Cancel कर देते है तो आपको कोई Charge Refund नही मिलेगा। तो आइए जानते की आप सभी तत्काल टिकट को कैसे Book कर सकते है। 


  • Tatkal Tikat कैसे Book Kare ?

Tatkal Tikat को Book करने के लिए आपको सबसे पहले Play Store से एक Applicattion को Download Karna होगा जिसका नाम है IRCTC App तो आपको इस Application को Download कर सकते है। 


तो आपको उस Application को Download कर लेना है फिर आपको उसको ओपन करना है। इस एप्लीकेशन में आप किस तरह से IRCTC Account बनान है आप नीचे दिए गए ब्लॉग को पढ़ के बना सकते है। 

टिकट को Book करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC Account को बना लेना है फिर आपको Login कर लेना है। Tatkal Tikat को Book करने के लिए आपको Passanger का डिटेल आपको App में पहले से Add करके रखना है। क्योंकि आपको टिकट बुक करने में काम से काम समय लगे। ताकि आपका टिकट जल्दी ही बुक हो जाए 


  • IRCTC App में Passanger Detail Kaise Dale ?

IRCTC Account में Passanger का डिटेल Add करने के लिए आपको सबसे पहले My Account पे क्लिक करना है।

Tatkal Tikat kaise book Kare

 फिर आप My Master List के Option पे आप क्लिक करेंगे।

Tatkal Tikat kaise book Kare

 फिर ऊपर Right साइड में आपको Add का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसपर क्लिक करके के Passanger का डिटेल डाल देना है। 

Tatkal Tikat kaise book Kare


  • Name
  • Date Of Birth
  • Gender


फिर आप नीचे Add पे क्लिक करेंगे तो Passanger का Detail Add हो जायेगा। तो इस तरह से आप और भी Passanger का डिटेल Add कर सकते है और आप Passanger का Master List Detail बना सकते है। just आपको Add पे क्लिक करना है और आपको पैसेंजर का डिटेल डाल देना है। I तो आपके पैसेंजर का डिटेल Add हो जायेगा। 


  • Tikat कैसे बुक करे ?

टिकट को Book करने के लिए आपको Plan My Jurney पे क्लिक करना है फिर आपको Station को Select करना है की आप किस Station से किस Station तक जाना चाहते है। फिर आप उसके नीचे आपको कोटा का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसमे तत्काल को सिलेक्ट कर लेना है। क्योंकि आप तत्काल टिकट बनवाना चाहते है। 


फिर आप Date को सिलेक्ट करेंगे की आप कितने तारिक को सफर करना चाहते है। फिर आप Search पे क्लिक करेंगे तो आपके सामने ट्रेन का नाम और ट्रेन का नंबर आ जायेगा। फिर आप टाइम देख सकते है की आप जिस स्टेशन से जाना चाहते है जिस स्टेशन तक आपको कितना टाइम लगेगा। और आपके सफर में कितना समय लगेगा आप पूरा देख सकते है। 


अब आपको जिस भी ट्रेन में टिकट को Book करना है उसमे आपको देख लेना है की टिकट Available है की नही है अगर Available है तो आपको बुक करना है अगर Not Available है तो आपको बुक उसमे नहीं करना है। अगर WL लिखा है तो आप समझ जायेगा की ये Wating लिस्ट है आप सिर्फ Wating टिकट को बुक कर सकते है। अगर Avl लिखा है तो यानी की सीट खाली तो आप Avl जिस भी ट्रेन में आपको लिखा हुआ मिले आप बुक उसमे बुक करना चाहते है तो आपको उसपर क्लिक करना है।

Tatkal Tikat kaise book Kare

फिर आप Passanger डिटेल पर क्लिक करेंगे। फिर आपको Agree पे क्लिक करना है। अगर आप यह पे Passanger को Add करना चाहते है तो आप यह भी New Add पे क्लिक करके न्यू Passanger को Add कर सकते है। अगर आप Passanger को पहले से Add किए है तो आप Exiting Passanger पर क्लिक करके पैसेंजर को Select कर सकते है। क्योंकि आप जितना भी Master List में Passanger को Add किए है उसका सभी डिटेल आ जायेगा। आपको जिसको जिसको भी सिलेक्ट करना है उसको सिलेक्ट कर लेना है। 


अगर आप किसी और भी आदमी को select करना चाहते है तो आपको उसको भी Add कर लेना है। अगर आप किसी बच्चे को भी Add करना चाहते है तो आप उसको भी Add कर सकते हैं,फिर आपको थोड़ा नीचे Scroll करना है। और आपको Address डाल देना है जहा आप जाना चाहते है।

Tatkal Tikat kaise book Kare

 और आपको Payment Mode को Select कर लेना है की आप किस तरह से Payment करना चाहते है। 


फिर नीचे आप देखेंगे कि आपको एक Box टिक मिलेगा Traivel Insurance इसको आप अगर टिक करते है तो आपको 49 पैसा 1 आदमी पर आपको देना होगा।

Tatkal Tikat kaise book Kare

 इससे फायदा यह होगा कि आप traivel करते है अगर आपको कुछ हो जाता है तो आपको indurance Cover मिलेगा। अगर आप इसको टिक करना चाहते है तो करे अगर आप Nahj करना चाहते है तो आप इसे छोड़ भी सकते है। फिर आप Payment पे क्लिक करेंगे। 


जैसे ही आप Payment पे क्लिक करेंगे तो आपके सामने Summery आ जायेगा जिसमे आप आपने टिकट का Preview देख सकते है

 की आप कहा से कहा तक जाना चाहते है और कितने तारिक को जाना चाहते है। और पैसेंजर का डिटेल भी आ जायेगा। 


अब आपको थोड़ा बहुत नीचे के तरफ Scroll करना है फिर आपको एक Capcha मिलेगा उसको आपको भरना है फिर आपको Proceed पे क्लिक करना है। फिर आपके सामने एक Term And Condition का Alert आ जायेगा तो आपको उसको Yes कर देना है। 


फिर आपको Payment करने का आपको बहुत सारा Option आ जायेगा। अब आप चाहे तो आपने IRCTC Wallet से भी कर सकते है। या आप किसी अन्य तरीका से कर सकते है जैसे की Debit Card, Net Banking, Upi,Credit Card,Paytm,Jio Money,Etc आपको इसमें बहुत शेयर ऑप्शन मिल जायेगा। 

Tatkal Tikat kaise book Kare


जब आपका Payment सफल हो जायेगा। तो आपको टिकट को Download कर लेना है या आपको वही से शेयर का ऑप्शन मिल जाएगा जिसको आप कही भी शेयर कर सकते है। यह टिकट को आप प्रिंट भी कर सकते है। अगर आप प्रिंट नही करना चाहते है तो कोई बात नही आप मोबाइल में भी दिखा के जा सकते है यह पूरी तरह से Vailid माना जायेगा। 


  • IRCTC App से टिकट कैसे Cancel करे?

टिकट को कैंसिल करने के लिए आपको My Booking पे क्लिक करना है फिर आपको टिकट को सिलेक्ट करना है फिर आप उस टिकट पे क्लिक करेंगे। फिर आप ऊपर के Right Side में तीन लाइन होगा उसपर आपको क्लिक करना है। उसमे आपको Cancel Tikat का ऑप्शन मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना है तो आपका टिकट Cancel हो जायेगा। 


नोट :- कृपया ध्यान दे की आप किसी तत्काल टिकट को Cancel करते है और वो टिकट Confirm हो चुका है तो आपको कोई भी Refund नहीं मिलेगा। अगर आपका टिकट Confrm नही हुआ है तो आपका Refund आ जायेगा। आपको Refund History पे क्लिक करके देखते रहना है। 


तो इस तरह से आप तत्काल टिकट को बुक कर सकते है और आपको Master List बना के रखना है क्योंकि आप काम से काम समय मे टिकट को जल्दी से आप बुक कर पाए। 


तो हम आशा करते है दोस्तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे comment करे धनयवाद। 



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url