Coronavirus Kya Hai ? Kaha Se Aaya ?

करोना वायरस क्या है। और कैसे बचे।


करोना वायरस जो कि आज कल बहुत ही दहसत फैला कर रख दिया है। जिसने सभी देशों में बहुत ही हलचल मचा के रखा है क्या आप जानते है ये कहा से आया है। और क्या चीज से पैदा हुआ है। तो चलिए आज यही बात जानेंगे की करोना वायरस क्या है और कहा से ये आया है।
Coronavirus Update https://www.worldometers.info/coronavirus/#countries


Coronavirus Kya Hai ? Aur Kaha Se Aaya ?
Coronavirus Update

करोना वायरस जिसे SARS-COV-2 भी कहते है। और जिसे जो बीमारी होती है उसे Coronavirus Disease Covide-19  भी कहते है। ये कोरोना वायरस सुरु हुआ था   दिसंबर 2019 में चाइना में एक मार्केट है जहां हर तरह के मास मछली बिकी जाती थी। वुहान मार्केट वहीं पर पहली बार सुना गया था।

ये वायरस अशल में पहले जानवरो में पाया जाता था। और रियल में ये वायरस जानवरो में ही पाया जाता है।
तो उस वुहान जगह पर बहुत सारे जानवरो का मास बिका जाता था तो इसी लिए सायद सभी जानवरो का वायरस मिल कर ये Corona वायरस हुआ है।

किस जानवर से ये पैदा हुआ करोना वायरस।

ये करोना वायरस चमगादड़ से ही पैदा हुआ और एक आदमी पर ये आसार हुआ फिर बाकी आदमी पर भी आसर करना शुरू किया। दिसंबर 2019 से लेकर जनवरी 2020 में वुहान जगह पर हाहाकार मच गया। और आखिर में 1 जनवरी को उस मार्केट को बंद कर दिया गया। और चाइना के डॉक्टरों ने जब पता किया तो ये चमगादड़ों से ही पाया गया।

लेकिन कुछ और  चाइना के डॉक्टर ने रिसर्च किया तो पता चला कि ये कोबरा साप से आया है। लेकिन कुछ लोग ये भी बता रहे है कि उस मार्केट में बहुत सारे जानवरो के मास बेचे जाने के कारण ये मिलकर वायरस पैदा हुआ है। क्योंकि वह चमगादड़ और शाप का मास बेचे जाते थे।
लेकिन ये कनफर्म नहीं किया गया है कि ये वायरस कहा से आया है।

Coronavirus Update

करोना वायरस। 
फिर चाइना में एक के बाद एक लोगो में फैलने लगा। कुछ समय बाद चाइना  के एक डॉक्टर जिनका नाम  Dr. Liwenlianghi  उनके पास कुछ मरीज को भेजा जाने लगा। और उस डॉक्टर ने जब देखा तो उन्हें पता चल गया कि ये एक नया वायरस है। जिसे पहले कभी भी इंसानों में नहीं पाया गया था।  और इसके बारे में कुछ पता नहीं था।

फिर उस डॉक्टर ने आपने सभी ग्रुप के डॉक्टरों इस वायरस के बारे में बताया और बोला कि इस वायरस को हमें ज्यादा सीरियस में ले कर चलना होगा।  लेकिन वहा के पुलिस से उस डॉक्टर को बंदी बना लिया। क्योंकि वहां के पुलिस को लगा कि ये डॉक्टर वहा के लोगो में डर पैदा कर रहा है।

लेकिन उस डॉक्टर को बंदी बनने के बाद ये वायरस बहुत ही तेज़ी से वुहान सहर में फैलने लगा। फैलने के बाद उस डॉक्टर को भी हुआ।  जो इसका पता लगाया था। और उनका मौत 7 फरवरी 2020 को हो गया।

लेकिन उस डॉक्टर का बात वहा के सरकार सीरियास लेता और उस डॉक्टर को कम करने देता तो शायद इतना ज्यादा ये वायरस नहीं फैलता जितना की फैल चुका था। वुहान सहर से फैल कर बाकी देशों में भी पहुंच चुका था। और आखिर में फरवरी और मार्च 2020 के महीनों में इसके केस काफी ज्यादा बाड गए है। फिर  Word Health Organization ने इसे ऑफिशियल ही घोषित कर दिया।

इस W H O वेबसाइट पर अगर देखा जाए तो 4 लाख लोग इस वायरस के मरीज है।और लगभग 30 हजार लोगों की मौत हो चुका है। और 1 लाख लोग ठीक भी हो गए है। 


Niche Website Par Aap Click Kar Me Dekh Sakte Hai.. Coronavirus Ka Update..Click Hare ➡️https://www.worldometers.info/coronavirus/#countrieshttps://www.worldometers.info/coronavirus/#countries


लेकिन चौंकाने वाला बात तो ये है कि इसका कोई ट्रीटमेंट अभी तक मिला नहीं है। 

करोना वायरस होने का लक्षण। आप नीचे देख सकते है। 

https://www.bihariartical.in/?m=1


ध्यान दे :-

इससे बचने के लिए हमारे देख के प्रधानमंत्री जी ने काफी नियम लगाए सताद आप उन नियमों का पालन करेंगे तो सायद हो सके कि करोना वायरस हट सके तो आपको आछद से साफ सुत्रा से रहना है घर से बाहर नहीं निकलना है। तोही करोना वायरस को हम भगा सकते है।


तो मैंने आशा करता हूं कि आप प्रधानमंत्री जी ने जो नियम लगाए है उसका पालन जरूर करेंगे। और कॉरोना से हमारे देश को मुक्त जरूर करने में मदत करेंगे। धन्यवाद्। 

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2