How To Download Instagram Reels | Instagram Reels कैसे डाउनलोड करें

 हैलो दोस्तो आप सभी कैसे है। हम आशा आशा करते है आप सभी काफी अच्छे होंगे। तो दोस्तो आज के इस Post में हम जानेंगे की आप सभी Instagram Reels Kaise Download कर सकते है। 


How To Download Instagram Reels


तो दोस्तो आप सभी को पता है की आज कल Instagram Reels कितना ज्यादा फैमस हो गया है ऐसे में बहुत लोग को Instagram का Reels काफी पसंद पड़ जाता है और फिर हम उसको Download करना चाहते है लेकिन आप ध्यान से देखेंगे की आपको Instagram Me कही भी Reels को Download करने का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप Instagram Reels को Download नही कर पाते हैं। 

तो ऐसे में आज हम जानेंगे की Instagram Reels को कैसे हम फ्री मे Download कर सकते है। तो आप पूरी को अच्छे से Read करे तो आप जान जायेंगे की आप कैसे Instagram Reels को Download कर पाएंगे


Instagram Reels क्या है ?

सबसे पहले हम यह जानते है की Instagram Reels क्या है। जैसा कि आप सभी जानते है की Instagram बहुत दिनों पहले Lunch किया गया था। IOS Instagram को 2010 मे ही लंच किया गया था। और Android Virsion को 2012 में लंच किया गया। और Instagrams को बनाया था। केविन सिस्ट्रॉम माइक क्रेगेर, Instagram को बनाया गया था। Image को पोस्ट कर के लोगो तक बहुचने के लिए। 

फिर कुछ दिन बाद उसमे Instagram Reels को Add किया गया। जिसमे लोग Short Video को देख सकते है और वीडियो को क्रिएट कर के Upload कर सकते है। तो इसी को बोला जाता है Instagram Reels, तो जब भी आप Reels को देखते है तो आपको Download करने का मन करता है लेकिन Instagrams ने उसमे Reels को Download करने का ऑप्शन नहीं दिया है तो आपको हम बता रहे है की आप कैसे Download कर सकते है। 


Instagram Reels Kaise Download Kare ?

Instagram Reels को Download करने के लिए सबसे पहले आपको उस Reels के लिंक को कॉपी करना होगा। अब आपके मन में सवाल होगा की Reels के URL Link कहा से Copy होगा तो हम आपको बता की आप जब Reels Ko देखते है। तो नीचे की Right Side में आपको एक शेयर के Icon दिखाई देगा जब आप उसपर क्लिक करेंगे तो आपको उसमे बहुत सारा ऑप्शन दिखाई देगा। 


जैसे ही उसपर Click करेंगे तो आपको 4 ऑप्शन दिखेगा। जिसे में 

  1.  Share

  • आप शेयर पर क्लिक कर के Reels को शेयर कर सकते है। कही भी जैसे की Whatsapp, Facebook, Telegram,ETC

2. Link 

  • Link पे आप क्लिक करेंगे तो आपको Reels का Url Copy हो जायेगा। जिसको आप Copy कर के कही भी Share कर सकते है। जैसे की SMS के द्वारा, Facebook,Whatsapp, ETC

3. Save 

  • Save Option पे आप क्लिक करके आप Reels को Save कर सकते है। अब आपके मन में सवाल होगा की Save यानी की Devide के Gallery में Save तो नही दोस्तो आप सिर्फ Instagram के एक Save Folder में ही Reels को Save कर सकते है। इस ऑप्शन को दिया गया है की आप अगर कोई Reels को पसंद करते है। और आपको फिर उस Reels को दुबारा देखना होगा तो आप उस Reels को कहा खोजेंगे। इसी लिए एक Save का ऑप्शन दिया गया है की आप Reels Save कर लेंगे तो दुबारा कभी भी उस Reels को देख लेंगे। 

4. Remixe

  • Remixe Option पे आप Click कर के आप किसी के भी Reels में Remix कर सकते है। जैसे की आपको कोई Reels पसंद आ गई। फिर आपको उस Reels पे Video को बनाना है और उसी Video के साथ में तो आपको Remixe पे जब आप क्लिक करेंगे तो आप उसके साथ Remixe कर के वीडियो बना सकते है। 


तो आपको इसमें से 2 नंबर वाले Option पे क्लिक करना है फिर आपका Url Link Genarete हो जायेगा और फिर कॉपी हो जाएगा। फिर आपको एक Website पर जाना होगा जहा पर आप जा कर Reels को Download कर सकते है। 

तो दोस्तो आपको सबसे पहले Google या Chrome को ओपन करना है। फिर आपको उसमे लिखना है। Instagram Reels Download फिर आपको बहुत सारा Website दिखेगा।

Instagram Reels Download Kaise Kare


 लेकिन आपको सबसे अच्छा वेबसाइट बता रहे है। जिसका Url होगा fastdl तो आपको उस वेबसाइट को ओपन करना है। Visite Site :- Click Hare


Download Prosses - 

 जैसे ही आप वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको Url डालने का एक ऑप्शन आएगा तो आपको, उसमे Url को डाल देना है फिर आपको नीचे के तरफ में Download का ऑप्शन आएगा तो आपको उसपर क्लिक करना है। 

Instagram Reels Download Kaise Kare


फिर आपका Video Download हो जायेगा। जो की आपके Internal Device के Download Folder मे वीडियो आएगा तो आपको देख लेना है। 

Read More :- 


तो इस तरह से आप Instagram Reels को Download कर सकते है। 


अगर आप Reels, और Instagram Images को भी Download करना चाहते है तो आप उसी Website से ही कर सकते है। 

अगर आपको Instagram Photo को डाउनलोड करना है तो आपको उसका लिंक को कॉपी कर के पेस्ट करना होगा। फिर आपको Same आप डाउनलोड के Option पे क्लिक करेंगे तो आप Instagram Images को Download कर लेंगे। 

और आप चाहे तो यह से Instagram Story को भी डाउनलोड कर सकते है, अगर आप Instagram Story को Download करना चाहते है तो आपको उसका Url को कॉपी कर लेंगे फिर आपको Url को उसी वेबसाइट के अंदर Paste कर देना है। फिर आपका Instagram Story Download होना शुरू हो जायेगा। 




Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url