Mobile से Print कैसे करे ? | Mobile Se Print Kaise Kare

 Hello Guys आप सभी कैसे है में आशा करता हूं की आप सभी काफी अच्छे ही होंगे तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानेंगे की आप सभी मोबाइल Print कैसे कर सकते है। 


तो दोस्तो जैसे की आप सभी को पता है की आज कल हर काम के लिए प्रिंट की जरूरत पड़ती है। और Print करने के लिए आप सोच रहे होंगे की Laptop या PC की जरूरत होना चाहिए। लेकिन मैं कहता हु की आप बिना Laptop या PC के Print कर सकते है। 


तो दोस्तो अगर आप प्रिंट का दुकान या Cyber Cafe चलाते है और आपके पास Laptop नही है या हैं भी तो खराब हो गया होगा तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि अगर आप प्रिंट करना चाहते है तो आप बिना Laptop या PC के भी प्रिंट Out कर सकते है। 


  • तो आइए जानते है की Mobile Se Print Out Kaise Kar Skate Hai ?

तो दोस्तो सबसे पहले हम आपको बता दे की आप अगर Print करना चाहते है तो आपको सबसे पहले Print करने के लिए आपको एक Wirles Printer की जरूरत पड़ेगी जो की आपके पास होना चाहिए। अगर आप Wirles Printer खरीदना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए कुछ लिंक पे क्लिक कर के Printer को खरीद सकते है। 


तो दोस्तो आपको Wirles Printer लेना है क्योंकि आप उसको बिना Wire के भी Connect कर सकते है। तो आपको एक Wirles Printer ले लेना है। 


तो दोस्तो जैसे की मान लीजिए आप Canon का Printer ले लिया तो आपको Canon का Printer Application Download करना होगा। तो आप जिस भी कंपनी का Printer लेते है उस Company का आप Application Download कर सकते है तो आपको Google Play Store से Search कर के Download कर सकते है। 


  • अगर आप Canon का Printer लिए है तो आपको Canon का Printer Application आपको Download कर लेना है। 

तो आप जैसे ही Application को Download कर के Open करेंगे तो आपके सामने Licence आ जायेगा जिसको आपको Accept कर लेना है। फिर आपको Printer का Power On कर देना है। 


फिर आपके Printer के Application मे Search का Option आएगा तो आपको Search करना है। तो आपको थोड़ा देर Wait करना है ताकि Application आपके प्रिंटर को Search करेगा। थोड़ा देर आपको Wait करने के बाद आप देखेंगे की आपके Printer का Model Number आ जायेगा आपके प्रिंटर Application मैं तो आपको Connect कर देना है। कनेक्ट करने के लिए जो आपके Application मे Printer Model Number आ रहा है तो आपको उस पर क्लिक करना है। 


फिर आपका Printer Connect हो जायेगा तो आपको इस तरह से प्रिंटर को कनेक्ट कर लेना है। आपको आपने मोबाइल के Display पे Show हो जायेगा की आपका Printer Connect हो चुका है। अब आप चाहे तो जो भी डॉक्यूमेंट हो या फोटो उसको आप Print कर सकते है। 


तो जैसे ही Connect Printer का Priview दिखायेगा तो आपको ऊपर के साइड में काटने का Option मिलेगा। तो आपको Av क्रॉस के चिन्ह पे क्लिक कर के काट देना है। जैसे ही आप क्रॉस के चिन्ह पे क्लिक करेंगे तो आपके सामने आ जाएगा की आप क्या - क्या चीज को प्रिंट कर सकते है। 


आप वहा देखेंगे की आप Photo Print कर सकते है।, Document को Print कर सकते है। तो जैसे की आप मन लीजिए आप कोई डॉक्यूमेंट को Print करना चाहते है तो आपको उसमे एक Option मिलेगा जिसमे लिखा होगा की Document Print तो आपको Document Print पे क्लिक करना है। 


फिर आपके मोबाइल के Storage में Redirect कर देगा। जहा भी आपका Document है आपको Select कर लेना है की आप कौन सी Document को प्रिंट करना चाहते है तो आपको Select कर लेना है। तो जैसे ही आप Document को सिलेक्ट करेंगे तो आपके सामने शो हो जायेगा की इस डॉक्यूमेंट मे कितना पेज है। तो फिर आपको Next पे क्लिक करना है।


जैसे ही आप Next पे क्लिक करेंगे तो आपसे पूछेगा की आप उसमे से कितना पेज को Print करना चाहते है, तो आप अगर सभी को प्रिंट करना चाहते है तो आप All पे Click करेंगे। तो आपको जितना भी प्रिंट करना है उसको आपको सिलेक्ट कर लेना है। 


जैसे ही आप Next करेंगे तो आपके सामने Print Setting आ जायेगा। अगर आप Print का कुछ Setting करना चाहते है तो आप Setting कर सकते है की आप कैसे अपना Print करना चाहते है। तो आपको अपना Setting कर के चेक कर लेना है। फिर आपको नीचे प्रिंट पे Click करना है। तो आपका पेज प्रिंट होना Start हो जायेगा। 


नोट :- Print करने से पहले आपको Printer मै पेज को डाल देना है ताकि आपको प्रिंट करने मे कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। 

तो जैसे ही आप प्रिंट पे क्लिक करेंगे तो आपका प्रिंट होना स्टार्ट हो जायेगा। फिर आपका Printing Page Procces मे लग जायेगा। अगर आप प्रिंटिंग को Cancel भी करना चाहते है तो आप नीचे Cancel के Bottom पे क्लिक करके आप Cancel भी कर सकते है। अगर आप Cancel नही करना चाहते है तो आपको उसी तरह छोड़ देना हुआ आपका मोबाइल,और प्रिंटर थोड़ा देर Pricces लेगा। फिर आपका Print Success Full हो जायेगा। 


  • अब आप जान गए की आप Document को कैसे प्रिंट कर सकते है। अब आप जानेंगे की आप फोटो को कैसे मोबाईल से प्रिंट कर सकते है। 

तो आपको Photo Print पे क्लिक करना है। फिर आपको अपने Device मै Select कर लेना है की आप किस Photo को Print करना चाहते है। तो आपको Photo को सिलेक्ट कर लेना है। 


अब आप फोटो को Select करने के बाद आप Next के Bottom पे क्लिक करेंगे तो आपको नीचे देखना है की कही Print Setting का आपको Option मिलेगा तो आपको उसपर क्लिक करना है। फिर आपको Photo Print Setting के ऑप्शन में देखना है की आप कितना Copies Print करना चाहते है। फिर आपको सिलेक्ट कर लेना है की आप किस Page पे फोटो को Print करना चाहते है। आप Photo Paper पर करना चाहते है की आप Plain Pepar पे Print करना चाहते है। 


उसके बाद आपका Printing Start हो जायेगी। तो आप अपने प्रिंटर में देखेंगे की आप जिस Photo को Select किए है प्रिंट करने के लिए वो फोटो आपका Print हो चुका है। अगर आप Cancel करना चाहते है तो आप Just Cancel पे क्लिक करेंगे तो आपका Printing Cancel हो जायेगी। 



अब आप तो यह सिख ही गए की आप Document को कैसे प्रिंट कर सकते है और Photo को कैसे प्रिंट कर सकते है। अब आइए जानते है की आप कैसे कोई भी Document को Scan कर सकते है। 


  • Mobile Se Documents Ko Kaise Scan Kare ?

आपको कोई भी मोबाइल से Document को स्कैन करने के लिए Just आपको अपने प्रिंटर के स्कैन पे Document को रखना है फिर आपको आपने मोबाइल के अंदर Application को ओपन करना है। आपको Home पेज पर ही मिल जायेगा Document Scan करने का ऑप्शन तो आपको उस पर Click करना है। 


जैसे ही आप Scan पे क्लिक करेंगे तो आपको बोला जायेगा की आप Storage में वह जगह को सिलेक्ट करे की जो भी Document Scan होगा वो Document कहा Save होगा। तो आपको Storage को Select कर लेना है। फिर आपको Promission Allow कर देना है। 


फिर जैसे ही आप Next करेंगे तो आपको Scan Setting में ले जायेगा। तो आपको वहा सेटिंग को चेक कर लेना है की आपका जो भी Document Save होगा वह किस Formate में Document Save होगा। अगर आप JPG,PNG,PDF आप जिस भी Forment मे Document को Save करना चाहते है आपको उसको Select कर लेना है और फिर आपको Document Size को Select कर लेना है। फिर आपको स्कैन पे क्लिक करना है। 


तो जैसे ही आप Scan पे क्लिक करेंगे तो आपका Printer Scan करना Start कर देगा और आपका Document Scan हो जायेगा फिर आपके मोबाइल में Document Save हो जायेगा। 


आपके मन में एक सवाल होगा की आप मोबाइल के Camera से Document को Scan कर सकते है। लेकिन हम आपको बता दे दोस्तो जब आप मोबाइल के Camra से Document को Scan करते है तो उसका Quality कुछ सही नही होता है। लेकिन आप Printer से स्कैन होता है तो काफी बेहतरीन Quality में Scan होता है। 


तो इस तरह से आप मोबाइल से Document या Photo को Scan कर सकते है या आप Print भी कर सकते है। तो हम आशा करते है की आपको समझ आ गया होगा की आप कैसे प्रिंट और स्कैन कर सकते है आपने मोबाइल से। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप आपने दोस्तो में जरूर शेयर करे। और कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धनयवाद। 


Mobile Se Print Karna Sikhe, Mobile Se Print Kaise Kare, Mobile Print Karna Jane, Mobile Se Print Kare,Bina Laptop Ke Kaise Print Kare,Bina Pc Ke Kaise Print Kare,Bina Laptop Ke Kaise Printer Control Kare,Mobile Se Print Karna Jane,Mibile Se Print Karna Sikhe Aashani Se,Mobile To Print


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url