kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021

हेलो दोस्तों आप सभी कैसे हैं हम आशा करते हैं कि आप सभी काफी अच्छे होंगे। 

kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021


तो दोस्तों आज के इस पोस्ट पर जाने वाले हैं कि आप लोग Kisi Bhi  Blogger Template Ke Name Pata Kaise Kare 


तो दोस्तों अगर आप लोग Blogger  पर काम करते हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आप लोग कैसे किसी भी Blog  और Website के थीम Template को पता कर सकते हैं। तभी आप लोग किसी भी Website पर होगा जाते हैं अगर और Blogger  का है तो अगर आप लोग को उस Blogger  थीम पसंद आ जाता है तो आप लोगों को अगर जब मैं कुछ Blogger  Template का नाम पता नहीं चलेगा तब तक आप लोग उस Blogger  Template को Download नहीं कर सकते। 


तो किसी भी अगर Blog  और Website पर जाते हैं और Template ना नाम पता चल जाता है तो आप आसानी से उस टीम को Download करके आप अपने Blogger  Website पर आसानी से लगा सकते हैं। 


तो सबसे पहले जाते हैं Blogger  थीम आखिर होता क्या है। 


तो दोस्तों अगर आप Blogger  Template के बारे में नहीं जानते हैंतो हम आपको बता दें Blogger  Template एक टीम के जैसा होता है जैसे आप अपने मोबाइल में किसी भी Theme को लगाते हैं और आपके मोबाइल का काफी अच्छा भी दिखाई देता है वैसे ही अपने Website पर किसी Theme को लगाया जाता है जिससे कोई भी लोग अगर आपके Website पर आते हैं तो उनको थोड़ा अट्रैक्टिव लगे अच्छा लगे ताकि वह आपके Website पर रुके तो अगर आप अपने Website का थीम अच्छा रखते हैं तो लोग उस पर उनको रोकने में भी अच्छा लगेगा। 


तो इसीलिए किसी भी Blog Ya Website को बनाते हैं तो उस पर अच्छे थीम को लगाया जाता है या अच्छे से कस्टमाइज कर दिया जाता है इस जीता की Website काफी सुंदर दिखाई दे। 


Template कितने प्रकार का होता है। 


Blogger  Template दो प्रकार का होता है। 


  1. फ्री Template जिसको आप लोग किसी भी थीम Website से Download कर सकते हैं Download करने के लिए आपको बस गूगल में सर्च करना होगा Blogger  फ्री Template आपके सामने बहुत ही सी Website आ जाएंगी जहां से आप लोग आसानी से Download कर सकते हैं जो कि काफी अच्छा अच्छा Template होता है जिसको आप लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  2. फ्री टेबलेट के बारे में तो आप जानेंगे और होता है प्रीमियम Template जिसको आप लोग खरीद कर अपनी Website पर लगा सकते हैं तो आपके प्रीमियम Template अगर खरीदना है तो आपको गूगल में लिखना होगा प्रीमियम Blogger  Template तो आपके सामने बहुत सारे ऐसे Website आ जाएंगे जहां से आप लोग आसानी से जा करके परचेस कर सकते हैं जो आपको 1000 के 500 के बीच में मिल जाएगा जो काफी बेहतर Template होता है जिसमें आपको काफी चीजों को दिया जाएगा। 


फ्री Template और प्रीमियम Template में क्या अंतर होता है। 


अगर आप फ्री Template को लेते हैं तो उसमें कुछ ऐसे कस्टमाइज जो होता है जो आपको नहीं करने दिया जाता है उसमें आपको बहुत ऐसी चीज होता है जिसको आप को करने की अनुमति नहीं दिया जाता है जिसका Template लाता है सिर्फ वह उसमें वही एडिट कर सकता है। 


प्रीमियम Template अगर आप प्रीमियम Template को लेते हैं तो उसमें आपको बहुत ऐसे कस्टमाइज होता है जिसको आप को दिया जाता है आप अपने पेंपलेट को किसी भी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं और उसमें अनलिमिटेड फ्री Update दिया जाता है जो आपको काफी बेहतर होगा जब भी आपको Update अगर उस दिन में आता है तो आपको Update मिल जाएगा। लेकिन फ्री टैबलेट में आपको कोई भी Update कोई भी प्रकार के अच्छी सुविधा नहीं दिया जाता है। 



तो आइए हम जानते हैं कि कोई भी अगर Blogger  Website है उस पर कौन सा थीम यूज़ हो रहा है कौन सा टीम उस पर अभी लगा हुआ है उसको हम कैसे देख सकते हैं इसके बारे में जानते हैं। 


तो अगर आप किसी भी Blogger  Template को जानना चाहते हैं कि उसका नाम क्या है तो आपको सिंपल से जाकर गूगल में सर्च करना है। 


  • सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना होगा। 
  • गूगल में आपको सर्च करना है और लिखना है। Html Viewer
kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021


  • फिर आपको एक Website को ओपन करना है. 
  • जैसे आप इस Website पर जाएंगे तो आपको कुछ ऐसा इंटरफेस दिखेगा जो आपको नीचे दिखाया गया है। 
kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021


  • फिर आपको Load Us पे Click करना है 
  • फिर आपसे Website का लिंक मांगेगा। तो आपको यूज़ Website का लिंक वहां पर डालना है। जिस Website का आप थीम जानना चाहते है। तो आपको Website का लिंक को कॉपी कर लेना है। फिर आपको उसमें लिंक को डाल देना है। 
kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021


  • फिर आपको Load पे Click करना है। 
  • तो आपके सामने उस Website का सभी डिटेल Html में शो करने लगेगा।
  • फिर आपको Html को ऊपर के तरफ स्क्रॉल करना है। फिर आपके सामने थीम Template का नाम शो हो जाएगा। तो आपको यूज़ नाम को देख लेना है। फिर आपको गूगल में सर्च कर के थीम Template को Download कर लेना है। 
kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021



आपने Blogger  Website में थीम को कैसे लगाए। 


  • तो दोस्तो सबसे पहले आपको थीम को Download कर लेना है। 
  • जो अपा थीम को Download करेंगे वो ज़िप फाइल में Download होगा। तो आपको यूज़ फाइल को एक्स्ट्रत कर देना है। ताकि वो एक फोल्डर में आ जाए। क्योंकि जब तक आप उसको एक्स्ट्रैक्ट नहीं करेंगे तब तक उसमें एक xml फाइल होगा आपको नहीं दिखेगा। जब तक आपको Xml फाइल नहीं दिखेगा तब तक आप Blogger  थीम को आपने Website पे अपलोड नहीं कर पाएंगे। 
  • तो आपको एक्सएमएल फाइल मिल जाएगा। फिर आपको अपने Blogger  के Daskbord में जाना है।
  • फिर आपको थीम पर Click करना है। 
  • फिर आपको customize का ऑप्शन दिखेगा और उसके बगल में आपको एक तीर का आइकॉन दिखेगा। उसपे आपको Click करना है। 
kisi dusre blogger website ka theme name kaise jane in hindi 2021


  • फिर आपको एक बैकअप का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उसपे Click करना है। तो आपका जो थीम पहले से है वो Download हो जाएगा। 
  • फिर आपको Restore पर Click करना है। फिर आपके जो कंप्यूटर में थीम को Download किए है। उसके xml file को सेलेक्ट कर लेना है।  फिर आपके सामने थीम को अपलोड करना का ऑप्शन आएगा। तो आपको थीम को अपलोड कर देना है। 



फ्री Blogger  Template को कहां से Download करें। 


फ्री Blogger  Template को Download करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर सर्च करना होगा फ्री Download Blog  Template सामने सामने बहुत सारे ऐसे Website होगा जो आज आएगा उसमें आपको किसी को भी सेलेक्ट कर लेना है और उसमें जाकर आपको टीम को पहले करके देख ले रहा है कैसा ठीक है फिर आप को Download कर लेना। 


अगर आपके समझ में नहीं आ रहा है कि फिर इतनी कहां से Download कर सकते हैं जो कि अच्छा-अच्छा आपको थे मिलेगा तो हम आपके पीछे कुछ ऐसे Website का लिख दे दे रहा है जहां पर आप जाकर आसानी से इनको Download कर सकते हैं। 


तो ऐसा करते हैं यह जानकारी आपको काफी अच्छा लगा होगा अगर आपके मन में कोई सवाल है सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url