Blogger Par Website Kaise Banaye 2021

 Blogger Par Website Kaise Banaye 

Blogger Par Website Kaise Banaye


हाय Dosto आप सभी कैसे है मैं आशा करता हूं कि आप सभी बहुत अच्छे ही होंगे। तो आज हम जानेंगे Blogger Par Website Kaise Banaye ?

तो दोस्तो क्या आप भी Blog बनना चाहते है। और आप जानना चाहते है कि Blog को कैसे बनाया जाता है। तो यह Post आपके लिए है। आप इस Post में जानेंगे कि आप लोग Blog को कैसे बना सकते है। Blogger Par Website Kaise Banaye ?


तो दोस्तो सबसे पहले हम जानते है कि ये ब्लॉगिंग है क्या ? / Blogging Kya hai ?


तो Dosto हम आपको बता दे की जिस तरह से आज कल लोग कोई भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए। YouTube पर Video को देख रहे है उसी तरह आप Blog पर Artical में लिख कर लोगो तक जानकारी को दे सकते है। जिससे आपके Artical से लोग पढ कर जानकारी को प्राप्त कर सकते है।


आज कल बहुत लोगो का मानना है कि अब लोग website पर artical को नहीं पढ़ते है। blog को बनाने से कोई फायदा नहीं है। तो दोस्तो हम आपको बता दे की हा भले ही लोग अब जानकारी को प्राप्त करने के लिए Youtube पर Video को देख कर जानकारी को प्राप्त कर ले रहे है,  लेकिन कुछ ऎसी भी जानकारियां होती है जो सिर्फ Artical में लिखा जा सकता है।


तो दोस्तो अगर आप Blog को Start करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको ये डिसाइड करना होगा कि आप Blog बनना क्या चीज का चाहते है। और आप Blog में लोगो को क्या जानकारियां दे चाहते है। सबसे पहले आपको यह। फिक्स कर लेना है। नहीं तो आप अभी तो कहीं - कहीं से Artical को Post कर देंगे। लेकिन आपको आगे चल कर दिक्कत हो सकता है। तो सबसे पहले आप ये देख ले दोस्तो कि आप Blog में जानकारी क्या चीज का देना चाहते है।


अगर आपके पास कोई चीज का आछि जानकारी है तो आप उसी टॉपिक पर ब्लॉग को Start कीजिए। और blog पे Post डालना सुरु कीजिए अगर आप सोच रहे है कि आपके पास जानकारी नहीं है और आप कहीं और से Copy कर के ब्लॉग को सुरु कर सकते है तो नहीं दोस्तो आप अगर ऐसे करेंगे तो आप कभी ब्लॉगिंग में ऐज नहीं बढ़ पाएंगे, सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आप किस चीज के लिए Blogging को सुरु करना चाहते है। अगर आप आपने से Blog पर पोस्ट को लिखते है तो आपका Blog का Ranking भी काफी अच्छा रहेगा।


Blog पे Copy कर के Post करना चाहिए ?


दोस्तो आपको इन बातो को काफी अच्छे से ध्यान रखना कि आप जब भी Blog को सुरु करते है तो आप कहीं से भी Contant को कॉपी ना करे। हम आपको बता दे दोस्तो गूगल काफी ज्यादा स्मार्ट है, अगर आप Contant को कॉपी कर के आपने ब्लॉग पर लिखेंगे तो आपके Post को वो पकड़ लेगा, उसको पता चल जाएगा कि आप इस Contant को कहा से कॉपी किए है, तो दोस्तो आप जब भी किसी Post को लिखे तो एक दम आप यूनिक लिखे। आप कहीं से भी Contant को कॉपी ना करे।

अब रही बात की Blog कैसे बनाया जाता है। और इसमें क्या क्या लगता है ?

तो दोस्तो आज कल लोग सबसे ज्यादा Blog को बनाने में इस्तेमाल कर रहे हैं। वो है ब्लॉगर और WordPress ये दोनों का काफी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर सकते है।

Blogger
• WordPress


तो सबसे पहले जानते है की Blogger क्या है इसके Blog बनाने के लिए क्या - क्या चाहिए ?


तो दोस्तो हम आपको बता दे Blogger गूगल का ही Company है जहा पे आप फ़्री में Blog को Create कर सकते है। लेकिन दोस्तो वो उतना सही नहीं रहेगा जितना सही होना चाहिए। क्योंकि जब आप Blogger पे Free में Site को बनाते है तक आपको उसका Subdomain मिलेगा जो कि Blogger से जुड़ा होगा। लेकिन अगर आप कस्टम Domain को Add करेंगे तो काफी सही रहेगा।


अब आप सोच रहे होंगे कि ये Domain क्या होता है ?

तो दोस्तो Domain उसको बोला जाता है जिसपे आपका Website चलेगा। यह ये साइट का Address होता है जैसे कि - Apbnew.com , bihariartical.in , तो दोस्तो यही होता है डोमेन जो आपको खरीदना पड़ेगा। और जो Blogger पर Free में Domain आपको दिया जाएगा। वो कुछ ऎसा होगा जैसे कि - abpnews.blogspot.com तो दोस्तो आप देख सकते है कि उतना सही नहीं लग रहा है। तो इसी लिए आपको Domain खरीदना पड़ेगा। जिसको आप Blogger से Conact कर सकते है।


अब रही बात की WordPress में Blog बनाने के लिए क्या - क्या चाहिए ?


तो दोस्तो आपको WordPress में Site को बनाने के लिए आपको Domain, और Hosting की जरूरत पड़ेगी। अब आप सोच रहे होंगे कि ये डोमेन तो मालूम है लेकिन Hosting क्या होता है।


तो आइए जानते है Hosting क्या है ?

तो दोस्तो आप ये तो जान गए की Domain क्या होता है। लेकिन Hosting क्या होता है हम आपको बताते है। Domain जो होता है वो है आपके Blog का Address और होती जो होता है वो होगा आपके Post को रखने का Host जहा पे आप आपने Post को Host कर सकते है। जैसे कि - ( आप कहीं जनिम को खरीदे और आप वहा घर बनना चाहते है। तो आप सबसे पहले क्या खरीदेंगे जमीन, फिर आप उसपे घर बनाएंगे तो आप जो घर बनाएंगे उसको कहा जाता है Hosting तभी ना आप घर में रह पाएंगे ) तो दोस्तो आप Hosting जान गए की क्या चीज को बोला जाता है।


अब आप सोच रहे होंगे कि ये Hosting कहा मिलेगा ?

तो दोस्तो आप जब Blogger पर साइट को बनाएंगे तब आपको होस्टिंग का पैसा नहीं देना पड़ेगा क्योंकि Blogger आपको Free Hosting देता है। लेकिन आप जब Wordpress पर साइट को बनाएंगे तो आपको Hosting लेना पड़ेगा।


होस्टिंग कितना में मिलेगा और कहा मिलेगा ?

तो दोस्तो ऐसे में Hosting के लिए तो बहुत सारे Companiya है जो आपको Hosting कम दाम या ज्यादा दाम में दे देगी। लेकिन आप Blue Host से चाहे तो आप Hosting को खरीद सकते है वहा आपको Hosting सही दामो में मिल जाएगा। आपको Hosting लगभग 3-4 हजार के आस पास में मिल जाएगा। जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है।


अब आप सोच रहे होंगे कि Blogger पर जब Free Hosting मिल जाता है तो हम WordPress में इतना पैसा क्यों खर्च करे। तो दोस्तो हम आपको बता दे की आपको ब्लॉगर पर उतना फीचर नहीं मिलेगा जीतन आपको WordPress पर मिल जाएगा। क्योंकि आपको ब्लॉगर पर सिर्फ Coding से आपने Blog को सही से चला पाएंगे, लेकिन आपको WordPress में बहुत सारे Future मिल जायेगे जिसको आप इस्तेमाल कर के काफी बेहतरीन साइट को बना सकते है। और गूगल में Rank भी करा सकते है। लेकिन आपको WordPress पर साइट को बनाने के लिए थोड़ा जायदा पैसा लगेगा। लेकिन आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो आप Blogger पर आपने Blog को बना सकते है जब आपके पास पैसा ही जाए तो आप आपने साइट को WordPress कर ट्रांसफर कर सकते है।


तो दोस्तो आपको में यहां पर बताने वाला हूं कि आप लोग Blogger पर आपने Blog को कैसे बना सकते है। अगर आप WordPress पर Blog को बनना चाहते है तो आप Google में Search करेंगे कि WordPress पर Blog कैसे बनाए तो आपको बहुत Artical मिल जाएगा, जिसको आप पढ कर के WordPress पर Blog को बना सकते है। तो आइए जानते है कि आप Blogger पर अपने Blog कैसे बना सकते है।


ब्लॉगर ऑफ़ ब्लॉग कैसे बनाए ?

  • तो सबसे पहले आपको Google में Serach करना है Blogger,
Blogger Par Website Kaise Banaye


  • जैसे ही आप  ब्लॉगर लिख कर Serach करेंगे तो आपको सबसे ऊपर वाले Site को Open  करना है।
  • फिर ऑप्शन आएगा Create A Blog का तो आपको Create A Blog पर क्लिक करना है।
  • फिर आपसे आपका Google Account मांगेगा तो आपको Google Account को सेलेक्ट कर लेना है कि आप किस Google Account से आपने Blog को बनना चाहते है।
  • फिर आपको Blog का Tital देना है।


  • फिर आपको Blog का Address सेलेक्ट करना है।
  • फिर आपको Blog का Display नाम देना है।
  • फिर आपका Blog बन कर तैयार तैयार हो जाएगा।

अब भी पूरा नहीं हुआ है इसमें अभी आपको बहुत कुछ करना होगा। अब आपको आपने ब्लॉग SEO का करना होगा। जिससे आपका Blog Google में Rank करेगा। 


अब आपको जाना है Blogger के Setting 

Blogger Par Website Kaise Banaye


में फिर आपको dripcription को लिखना होगा कि आप किस चीजों के लिए। आप website को बनाए है।


फिर आपको एक Custom Domain खरीदना होगा। जिसको आप GoDaddy से खरीद सकते है। GoDaddy से डोमेन को खरीदने के लिए आपको गूगल में सर्च करना है GoDaddy


जैसे ही आप सर्च करेंगे तो आपके सामने goddady का वेबसाइट आ जाएगा आपको उसको ओपन करना है। फिर आपको क्या वेबसाइट का नाम रखना ये सर्च बॉक्स में सर्च करना है। यानी कि आप डोमेन नमे को क्या रखना चाहते है ये आपको सर्च करना होगा।


फिर आपको Select कर लेना है कि आपको कौन सा Domain कि लेना है। फिर आपको एड Domain पर Click करना है। तो आपको बोलेगा। Goddady में Account बनाने के लिए तो आपको Account बनना लेना है। फिर आपको वहा Payment कर के Domain को खरीद लेना है। जैसे कि आप किसी भी Company से किसी Product को खरीदते है। वैसे ही आपको Domain को खरीदना रहता है।


अब रहा बात कि आप डोमेन को ब्लॉगर से कनेक्ट कैसे करेंगे ?


तो दोस्तो आप को चले जाना है Goddady के My Account में जाना है फिर आपको DNS पर क्लिक करना है। फिर आपको आपने ब्लॉगर के सैटिंग में जाना है फिर आपको कस्टम डोमेन पे क्लिक करना है।


फिर आपको वहा बोला जाएगा की आप Custom Domain नाम को डाले तो आपको वहा जो Custom Domain को खरीदे है उसको डालना है। www. के साथ आपने Domain नेम को डालेंगे। फिर आप सेव पर Click करेंगे। लेकिन आपका वहा Save नहीं होगा। कुछ Code मिलेगा जिसको आपको जहा से Domain को खरीदे है वहा आपको डालना होगा। ये वेरिफिकन के लिए डालना होता कि आपका Domain है या नहीं।


तो आपको Code को कैसे डालना है आप ये नीचे दिए गए Video को देख कर के आप Conact कर सकते है। -


तो दोस्तो आप Video को देख कर Domain को Conact कर लिए Blogger को Domain से। अब आपको कुछ SEO और Setting करना है जिससे आपका साइट Google में आ जाए।


तो दोस्तो आपको जाना है ब्लॉगर के सैटिंग में फिर आपको नीचे स्क्रॉल करना है फिर आपको मिलेगा मेटा dripcription उसको आपको एनबल करना है। फिर आपको उसमे मेटा dripcription लिखना है। तो आप किस चीज पर साइट को बनाए है। उसी के बारे में लिख सकते है।


फिर उसके नीचे जैसे ही आप करेंगे तो आपको मिलेगा तो आपको Enable custom robots header tags  इसको एनेबल करना है। फिर आपको उसमे तीन ऑप्शन दिखेगा आपको उसमे कुछ ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।


1. HOME page Tag
         • all
         • noindex
         • nofollow
         • none
         • noarchive
         • nosnippet
         • noodp
         • notranslate
         • noimageindex
         • unavailable_after

तो दोस्तो आपको इसमें all & noodp को सेलेक्ट कर लेना है।


2. Archive and search page tags
         • all
         • noindex
         • nofollow
         • none
         • noarchive
         • nosnippet
         • noodp
         • notranslate
         • noimageindex
         • unavailable_after

तो दोस्तो आपको इसमें Noindex & noodp को सेलेक्ट कर लेना है।


3. Post and page tags
        • all
        • noindex
        • nofollow
        • none
        • noarchive
        • nosnippet
        • noodp
        • notranslate
        • noimageindex
        • unavailable_after

तो दोस्तो आपको इसमें all & noodp सेलेक्ट कर लेना है।


फिर उसके नीचे आपको मिलेगा दोस्तो Google Search Console


Blogger Par Website Kaise Banaye


अब आप सोच रहे होंगे कि Google Search Console क्या होता है ?


तो दोस्तो आगर आप Google Search Console के बारे में नहीं जानते है तो दोस्तो हम आपको दे Google Search Console में जब आप आपने Blogger की कनेक्ट करेंगे तो आपके Post को Google Search Console गूगल में Index करेगा। जिससे आपका Post Google में आएगा।


तो दोस्तो आपको आपने Blogger की Google Search Console  से Conact करने के लिए आपको Google में Search करना है '' Google Search Console '' फिर आपको फिर आपको उसका Site ओपन करना होगा। फिर आपको आपने Gmail से Conact करना है Google Search Console को फिर आपसे मांगा जाएगा। आपका Website Domain तो आपको आपने Domain नेम को Copy करना है। फिर आपको उसमे डालना है। फिर आपको वहा एक Verification कोड अपने ब्लॉगर के Html के अंदर जाकर डालना होता है।


तो दोस्तो आपको Code को Copy करना है। फिर आपको Blogger के Daskbord पे जाना है फिर आपको Theme पर Click करना है। फिर आपको Html पर Click करना है। फिर आपको Html के अंदर Head के पास आपको एक लाइन नीचे आना है फिर आपको Code को डाल देना है।


Blogger Par Website Kaise Banaye


फिर वापस आपको Google Search Console में आना है और फिर Verfiy पर क्लिक करना है। फिर आपका Blog Google Search Console से Conact हो जाएगा। फिर आपको Google Search Console के Dasbord में आपको दिखेगा Sitemap आपको उसपे Click करना है। फिर आपको वहा डालना होगा आपने Blog का Sitemap तो आपको वहा आपका Domain नाम Alredy होगा बस आपको डालना .xml इसको आपको डाल देना है सेव पर Click कर देना है।





अब आपका Blog Google Search Console से Conact हो जाएगा।


और दोस्तो आपको आपने Blog पर Theme कौन सा लगाना चाइए जो बेहतर ही इस पर में जल्द ही Artical लाऊंगा। जो Special Theme पर ही होगा। तो आप इतना कुछ कर दिए। फिर जब मैं वो Artical को Post करेगा तब आप उसको देख कर Theme का इस्तेमाल कर लीजिएगा।


तो दोस्तो अब आपको एक दम यूनिक यूनिक पोस्ट को लिखना है। जो कि 500 - 1000 वर्ड के आस पास होना चाहिए। और आप 25 - 30 आर्टिकल को लिख कर गूगल एडसेंस के लिए अपोलाई करेंगे तो आपको जरूर गूगल एडसेंस का Approvd मिल जाएगा।


तो दोस्तो आपको अच्छे तरीके से में लगा कर हर रोज एक एक पोस्ट कि डालना है।

  1. Also Read : How To Update Aadhar Card Date Of Birth
  2. Also Read : New Voter I'd Card Online 


तो दोस्तो मैं आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट से जरूर थोड़ा बहुत हेल्प मिला होगा।अगर आपको थोड़ा भी Helphul लगे  तो दोस्तो सभी में शेयर करे। धन्यवाद्


Previous Post Next Post