How To Remove Online Image Background In Hindi

 हाय दोस्तो आप सभी कैसे मैं आशा करता हु की आप सभी काफी अच्छे होंगे। तो दोस्तो आज के इस Post में हम जानने वाले है की आप सभी Photo के अंदर AI के हेल्प से कैसे फोटो का Background को बदल सकते है। 

Online Photo Ka Background Remove Kaise Kare

जैसे की आप सभी को पता है की आज कल कितना ज्यादा लोग Photo को Edit कर रहे है और Social Media पर डाल रहे है। तो ऐसे में आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि हम आपने फोटो का Background को कैसे Remove कर सकते है। 


आप लोगो को बहुत सारे Application मिल जायेगा जिसकी Help से आप आपने Photo के Background को बदल सकते है। लेकिन अगर आपको थोड़ा Editing Apps को इस्तेमाल करने नही आता है तो आप AI Editing Website के माध्यम से Online फोटो के Background को बदल सकते है। और आपने फोटो में कुछ भी Add कर सकते है। 


आपने Photo के Background को Online कैसे बदले ?


तो दोस्तो आपको आपने Photo के Background को बदने के लिए सबसे पहले Google में जाकर वेबसाइट को सर्च करना है। " Adobe Fillery " तो यह वेबसाइट को आपको सबसे पहले Google में सर्च करना है। फिर आपको वेबसाइट को ओपन करना है। 

Online Photo Ka Background Remove Kaise Kare


जैसे ही आप ओपन करेंगे तो आपको बहुत सारा ऑप्शन मिलेगा तो आपको सबसे ऊपर ही देखने को मिलेगा की " Use A Brus To Remove Object a Paint New One " तो उसके नीचे Upload Image पे Click करना होगा। 


जैसे ही आप Upload Image पे क्लिक करेंगे तो आपका डिवाइड फाइल खुलेगा तो आपको उसमे से आपने इमेज को Select कर लेना है फिर आपको अपलोड पे क्लिक करना है। फिर आप देखेंगे के आपका Image Upload हो चुका होगा। इस वेबसाइट को अगर आप Pc में चला रहे होगे तो ठीक है। लेकिन आप अगर मोबाइल में इस वेबसाइट को चला रहे होगे तो आप डेस्टॉप मोड में कर के चलाए। क्योंकि आप जब तक Destop मोड पे नही करेंगे तो आपका इमेज नहीं दिखाई देगा। 


Desktop मोड को Enable कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको Chorme Brouser के Right Side के कार्नर में देखेंगे तो आपको Three Dot दिखाई देगा। तो आपको उसपर क्लिक करना है
  • फिर उसमे बहुत सारा ऑप्शन आएगा तो आपको Desktop के Option को देखना है की कहा है। आप जब नीचे के साइड में देखेंगे तो आपको Desktop का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसपर क्लिक करना है।
  •  जैसे ही आप उसपर Click करेंगे तो आपका Charome ब्राउजर डेस्कटॉप मोड में हो जायेगा।

जब आपका वेबसाइट Desktop Mode में हो जायेगा तब आपका इमेज देखने लगेगा। जब आपका Image देखने लगेगा तो आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा। 


  1. Insert

  2. Remove

  3. Pan


  • 1 "Insert " :- इस ऑप्शन पे जब आप क्लिक करेंगे तो आपको कुछ ऑप्शन मिलेगा। तो उसका Tool है और यह ऑप्शन आपको आपने फोटो को बनने में Help करेगा। पहला Add दूसरा ऑप्शन Subtract उसके बाद Bruss Setting इस ऑप्शन से आप ब्रश Size को घटा बड़ा सकते है जिससे आप Selection करेंगे। फिर आगे आपको मिलेगा background का ऑप्शन जिसपर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपका फोटो का Background Remove हो जायेगा। जैसे आपका Background Remove हो जायेगा। 

  • तब आपको एक Text लिखने का ऑप्शन आएगा तो आपको उसमे जो भी Background चाहिए उसका नाम को लिखना है। जैसे की आप कोई पार्क का Background चाहिए तो आपको Park लिखना है तो आपको चार सिंपल Background के साथ आपके फोटो को दिखाया जायेगा। जिसमे आपको देखना है की आपका फोटो को अच्छा Background के साथ Marge किया है की नही। अगर आपको लगता है की आपका फोटो का जो Background Ai द्वारा क्रिएट किया गया है तो आपको देखना है की सेंपल Photo के बगल में Cancel का ऑप्शन देखेगा तो आपको उसपर क्लिक करना है और फिर से कोई Background को लिखना है। और Geberate पे क्लिक करना है। 

  • फिर आपको देखने को मिलेगा। की बहुत सारा Photo को दिखाया जायेगा और आपको More के ऑप्शन पे क्लिक करना है और तो आपको बहुत सारा सेंपल फोटो देखता जायेगा तो आपको उसमे जो भी पसंद आएगा तो उसको Download कर लेना है। 


  • 2 " Remove" :- जब आप Remove पर क्लिक करेंगे तो आपका फोटो का Background Remove हो जायेगा अब आप आपने फोटो के Png Format में Download कर सकते है या यहां से सभी Background को बदल सकते है। 


  • 3 " Pan " Pan के हेल्प से आप आपने फोटो को इधर उधर Move कर सकते है जिससे आपका फोटो इधर उधर Move हो जायेगा। 


यह तो रहा की आप आपने Photo के Background को कैसे Remove कर सकते है और अच्छे Background को लगा सकते है। अब आपको बताए की इसी AI Website से आप कैसे आपने फोटो के अंदर कुछ भी चेंज कर सकते है। जैसे की आपको आपने फोटो में T Shirt पसंद नहीं आता है तो आप आपने T Shirt को बदल सकते है। या आप किसी भी Object को चेंज कर सकते है। 


AI के हेल्प से आपने Photo में किसी भी Object को कैसे चेंज करे ?


  • तो सबसे पहले आपको जैसे आपको अपलोड करने को बताए है वैसे upload कर लेना है फिर आपको ब्रश के Help से आपको वहा Paint करना है जहा के Object को चेंज करना है तो आपको उसको Paint करना है जैसे ही आप करेंगे तो आपके सामने एक Pop Up आएगा और उसमे जो चीज को बदलना है उसको लिखना है।

  • उसमे आपको Object का नाम लिखना है। जैसे की आपको T Sirt को बदल के Denim को पहनना है तो आपको सबसे पहले उसमे लिखना है की Denim और लिखने के बाद आपको Genarate पे क्लिक करना है। तो आपको चार सिंपल Photo दिखाया जायेगा उसमे आपको देखना है की आपको कौन सा फोटो अच्छा लगता है। अगर आपको अच्छा नहीं लगता है तो आपको More पे क्लिक करना है। तो आपको और भी सिंपल देखने को मिलेगा तो आपको उसमे देखन है की आपका कौन सब फोटो पे Object अच्छा लग रहा है। 

  • फिर आपको फोटो को Select करने के बाद आपको आपने फोटो को Download कर लेना है। Download करने के लिए आपको Right Side के कार्नर में देखना है की Download का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है फिर आपका Edit हुआ फोटो Download हो जायेगा। 


तो दोस्तो इस वेबसाइट से आप बहुत कुछ आपने फोटो में Edit कर सकते है। ये तरीका बताए है इस तरीका को आप अपना कर सिंपल से आपने फोटो के Background और कुछ Object को बदल सकते है। तो आइए और एक AI Wensite के बारे जानते है की उससे भी कैसे Photo के Background को बदल सकते है और Background को लगा सकते है।


BG Remove से Photo का Background कैसे Remove करे और Background को कैसे बदले ?


तो दोस्तो सबसे बहले Chorme को खोल लेना है फिर आपको Google में लिखना है। " BG Remove " इसको लिख कर सर्च कर देना है फिर आपको सबसे ऊपर देखने को मिलेगा BG Remove फिर आपको उस वेबसाइट को खोल लेना है। 

Online Photo Ka Background Remove Kaise Kare

  • Background Remove Prosses 

  • सबसे पहले आपको Upload Image पे क्लिक करे और आपने फोटो को Upload करे

  • फिर जैसे ही आप Photo को Upload करेंगे तो आपका Photo का Background Remove हो जायेगा। तो आप उस फोटो को Download कर सकते है। Png Format में जिसको आप कही भी बिना Background को लगा सकते है। 

  • आप जब आपने Photo को Download करेंगे तो आपका Photo का Quality काम हो जायेगा। लेकिन आप अपने Photo को Full Hd में Background को Remove कर के Download करना चाहते है तो आपको Google Singin करना है। फिर आप Full HD में Download कर सकते है। 

  • लेकिन जब आप Google Account से Singin करेंगे तो आप सिर्फ एक ही इमेज को फूल Hd में Download कर सकते है अगर आप और भी फोटो के Background Remove कर के Full HD में डाउनलोड करना चाहते है। तो आपको Upgrad करना है जिसके लिए आपको कुछ रुपया देना होगा तो आपको पसंद आए तो अप Upgrade करे और इस्तेमाल करे। वरना आप फ्री मे भी इस्तेमाल कर सकते है। 


अब तो अप जान गए की आप Bg Remove से कैसे आपने Image का Background को Remove कर सकते है। अब जानेंगे की आप यही से ऑनलाइन कैसे Background को चेंज कर सकते है। जैसे की ऑनलाइन आप Colour Background या Device से Background को Upload कर Background को Save कर सकते है। 


Read More...

 Instagram Reels Download कैसे करे ?


Background को Change करने के लिए आपको Edit के ऑप्शन पे क्लिक करना है। फिर आपको कुछ Colour सेंपल Background दिखाया जायेगा और कुछ Background को तो आप उसमे से जो भी Background को सिलेक्ट करेगे वो आपके फोटो पे लग जायेगा। या आप Upload Background पे क्लिक कर के आपने Device से Background को लगा सकते है तो अगर आप आपने Mobile में से Background को लगना चाहते तो आप Upload Background पे क्लिक करना है फिर Background को सिलेक्ट करना है तो आपका Background Upload हो जायेगा और आपका फोटो का Background Change हो जायेगा। फिर आप आपने फोटो को Download कर सकते है।  


तो दोस्तो इस तरह से आप आपने फोटो Online AI Website के माध्यम से आपने फोटो के Background को Remove या चेंज कर सकते है। तो दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप हमे कॉमेंट में जरूर बताएं और ऐसे ही जानकारी के लिए वेबसाइट को Follow जरूर करे धन्यवाद


Tag :-

" Online Photo Ke Background Ko kaise Remove Kare, Ai Tool Se Kaise Kaise Background Remove Kare, How To Remove Image Background Online"


Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url