whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein

whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein

whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein
Bihari Artical
Saturday, November 7, 2020

 

WhatsApp Payment


हाय दोस्तों आप सभी कैसे हो मैं आशा करता हूं कि आप सभी बहुत ही अच्छा होगी आज कि इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं कि whatsapp payment kya hai kaise istemal kare एक नए फीचर्स आने वाला है क्या आप सभी को पता है WhatsApp में भी अब Payment का फीचर आने वाला है। 


दोस्तों अगर आप WhatsApp पर मेंट के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप WhatsApp के Official Website पर जाकर देख सकते हैं वहां पर WhatsApp Payment का फीचर Update के बारे में न्यूज़ दिया गया है जिसको आप जाकर उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं वहां पर आपको पता चल जाएगा कि WhatsApp पर मेंट को बहुत ही जल्द WhatsApp में ही इस को ऐड किया जाएगा


तो दोस्तों अगर आप सभी को पता नहीं है तो आप लोगों को हम बता दें कि WhatsApp के तरफ से कुछ दिन पहले एक Update आया था कि WhatsApp में Payment का Option ऐड होने वाला है जो कि बिल्कुल गूगल पे फोन पर पेटीएम के ही जैसे होने वाला है जिसका आप लोग इस्तेमाल करके कहीं पर भी पैसा को ट्रांसफर कर सकते हैं या उधर से पैसे को मंगा सकते हैं। whatsapp payment kya hai kaise istemal kare



अब बात रही कि Whatsapp Payment इस्तेमाल हम कब से कर सकते हैं। 


तो दोस्तों हम आपको बता दें कि WhatsApp में बीटा वर्जन को Payment Option फॉर फीचर को Update कर दिया गया है जो कि अभी कुछ ही लोगों को मिला है और आपको भी बहुत ही जल्द मिल जाएगा आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर Update करेंगे तो आपको देखने को मिलेगा कि अभी Update नहीं आया हुआ है लेकिन बहुत जल्द इसमें Update आ जाएगा जिसको आप इस्तेमाल कर पाएंगे। 


अब आप सोच रहे होंगे कि क्या इसको हम इस्तेमाल करेंगे तो ए सिक्योर रहेगा। 


तो दोस्तों हम आपको बता दें जैसे आप गूगल पर और फोन पर और पेटीएम पर को इस्तेमाल करते हैं और उस सिक्योर आता है वैसे ही सेम एबीसी क्यों रहेगा क्योंकि यह लांच करने से पहले सरकार से अनुमति लिया है और टेस्टिंग के लिए बीटा वर्जन में रखा गया था जो कि टेस्टिंग फाइनल हो चुका है और बहुत दिन जल्द अब इसको सभी लोगों में Update कर दिया जाएगा तो आप इसको इसलिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह काफी सिक्योर रहेगा मेरा मानना है। 


अब बात रहेगी इस को हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें कैसे अकाउंट को बना सकते हैं। 


तो दोस्तों इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है जैसे आप गूगल पर में U P I को बनाते थे फोन पर में U P I को बनाते थे और भी Payment में जैसे ही आप U P I को बनाते थे वैसे ही आप इसको इस्तेमाल कर सकते हैं और U P I के पूर्व ही इसमें आप किसी और से उनको Payment कर सकते हैं यहां पर मेंट को ले सकते हैं तो आपको बहुत ही इजी तरीके से इस में मिल जाएगा जिससे आप आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 



तो आइए दोस्तों हम जानते हैं कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और WhatsApp में Payment अकाउंट को कैसे बना सकते हैं स्टेप बाय स्टेप आपको हम बताते हैं। 


  • तो दोस्तों सबसे पहले आपको इस पिक्चर को लेने के लिए कुछ दिन बाद जब Update आ जाएगा तो हम आपको इसी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन दे देंगे या आप कहीं से भी जानकारी लेकर आपको क्या करना है कि WhatsApp को Update कर देना WhatsApp Update आ जाएगा जब आप में Payment का Option आ जाएगा तो आपको उस समय पहले Update कर लेना है


  • फिर फिर आपको जाना है किसी भी WhatsApp पर एक कांटेक्ट में और आपको उसमें जैसे गैलरी को सेलेक्ट करते हैं या वीडियो को सेलेक्ट करते हैं डाक्यूमेंट्स को सेलेक्ट करते हैं भेजने के लिए वहां पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वहां पर आपको एक Payment का Option दिखेगा। 


whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein


  • आपको Payment के Option पर क्लिक करना है। 


  • फिर आपको वहां WhatsApp Payment का Term And Conditions को एक्सेप्ट करना होता है तो आपको उसको पढ़ लेना है और Term And Conditions को एक्सेप्ट कर लेना। 


whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein



  • जैसे ही आप Term And Conditions को एक्सेप्ट करेंगे उसके बाद आपको बोला जाएगा Bank अकाउंट को सेलेक्ट करने के लिए तो आपका जिस भी अकाउंट में Bankिंग अकाउंट खोला है उस Bank अकाउंट को आप को सेलेक्ट कर लेना है। एक बात का ध्यान रखना है आपको कि आपको उसी Bank को सेलेक्ट करना है जिस Bank में आपका जो WhatsApp बनाया हमें वह Bank उसने Register हो मोबाइल नंबर उसमें Register होना चाहिए तभी आपका उसमें Payment अकाउंट बन सकता है तो आपको इस बात को ध्यान रखना उसी को आप को सेलेक्ट करना है कि आप किस Bank में खाता को खुलवाए हैं। 


whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein



  • जैसे ही आप Bank अकाउंट को सेलेक्ट कर लेंगे तो आपको वेरीफाई करना होगा कि आपके अकाउंट से यह नंबर Register है या नहींतो दोस्तों सिंपल से आपको क्या करना है कि बेवफाई इसमें इस पर क्लिक करना जैसे ही आप सिर्फ आई उसमें उस पर क्लिक करेंगे तो आपके अकाउंट से एक सिम पर s.m.s. को सेंड किया जाएगा जिससे आपका भी ऐसा ही किया जाएगा कि यह आपका अकाउंट है या नहीं। 


whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein



  • उसके बाद Bank के लास्ट 4 डिजिट होगा जो आपके Bank अकाउंट का होगा तो आपको देख लेना है कि वह आपके Bank अकाउंट का है या नहीं। 


  • फिर आपके सामने बोला जाएगा Debit Card तो फिर भाई करने के लिए तो दोस्तों अगर इसके पहले आप कहीं भी U P I पिन कोड बनाए होंगे तो आपसे यहां पर यह एप्लीकेशन नहीं मांगा जाएगा अगर इसके पहले आप कहीं भी U P I को नहीं बना है तो इसी भी फिकेशन के लिए आपको यहां पर मांगा जाएगा। 


  • तोतू जैसे ही आप सिर्फ आई कार्ड पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपको दिखाएगा कि Debit Card के लास्ट फेज 6 डिजिट आपको डालना होगा जो आपके एटीएम कार्ड पर होगा जो आपके Bank की तरफ से मिला है। फिर आपको वहां एक्सपायरी डेट और मंथ डाल देना है जो कि आपके Debit Card पर लिखा होगा। 


whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein



  • जैसे आप वहां पर बेवफाई करेंगे। आपके मोबाइल पर फिर से एक वो टीपी सेंड किया जाएगा जो कि आपके मोबाइल पर ऑटोमेटिक से भी रिफाई कर लेगा आपको भी रिप्लाई करने का कोई जरूरत नहीं है उसके बाद आपके सामने U P I सेटिंग का Option आएगा तो आपको वहां पर करना क्या होगा कि U P I पिन सेट करना होगा जो कि आप ट्रांजैक्शन करते समय उसका इस्तेमाल करेंगे अगर आप इसके पहले U P I पिन को बनाए होंगे तो आपको नहीं डालने का Option दिया जाएगा लेकिन अगर आप नहीं बनाए हैं तो आपको यह Option मिलेगा तो आपको क्या करना है कि वहां पर U P I पिन को डालना है। 


whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein



तो दोस्तों जैसे ही आप U P I पिन कोड डाल देंगे और फिर कंफर्म पिन कोड डाल देंगे तो उसके बाद आप का U P I बन जाएगा जिससे आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं तो आइए हम जानते हैं कि आप यहां से कैसे Payment कर सकते हैं और कैसे फर्मेंट को मना सकते हैं। 


तो दोस्तों WhatsApp पर मेंट करने के लिए जो सिंपल सा प्रोसेसर है उसको हम आपको बताते हैं तो आपको कहना है क्या होगा कि जैसे ही आप किसी भी कांटेक्ट को ओपन करके फोटो को भेजते हैं या वीडियो क्यों भेजते हैं डाक्यूमेंट्स को भेजते हैं तो सिंपल से आपको उसी पर क्लिक करना फिर आपको Payment का Option दिखेगा बीच में उस पर आप को प्ले करना है जैसे आप उस पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद मनी ट्रांसफर का Option दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 



फिर आपको वहां से अकाउंट नंबर मांगा जाएगा कि आप की सरकार पर भेजना चाहते हैं तो आप वहां पर अकाउंट नंबर को डाल देना फिर आपको अमाउंट डाल देना है कि कितना अमाउंट आप भेजना चाहते हैं फिर आपको U P I पिन कोड डालना होगा जो आप U P I पिन को सेट किए हैं उसको आपको डाल कर आप मनीष सेंड कर सकते हैं। 


Read Also : Jio Ne Lunch Kiya India Ka Brouser

अब रहा बात की फ्रॉड लोगों से सिक्योर कैसे रहें। 


तो दोस्तों आजकल तो आप सभी को पता है कि ऑनलाइन का जमाना है और आजकल ऑनलाइन फीचर में जब हम Payment करते हैं तो बहुत ही ज्यादा इसमें फ्रॉड हो रहा है तो आपको क्या पता है कि जो फ्रॉड हो रहा है वह हमारे ही परमिशन से हो रहा है अगर हम सिक्योर खुद ही रहेंगे तो हमारे अकाउंट से कोई भी पैसा को नहीं कर सकता है कोई भी हमारे अकाउंट से पैसा को नहीं निकाल सकता है तो हमें सिक्योर रहने के लिए क्या-क्या ध्यान रखना चाहिए आइए जानते हैं। 


  1. सबसे पहले आपको कोई भी लिंक अगर आता है कोई भी अगर वेबसाइट का लिंक शेयर करता है तो आपको उस पर बिना जाने बिना समझे बिना सोचे आपको उस पर क्लिक नहीं करना है आपको उसको ओपन करके नहीं देखना है जब तक अगर आपको पता ना हो कि यह वेबसाइट क्या चीज का है तो आपको उस पर क्लिक नहीं करना है इससे होगा यह कि अगर आप जो भी चीज का Payment बनाया है तो आप उस लिंक पर जैसे क्लिक करेंगे तो आपके डिटेल को हैक करके आपके पूरे डिटेल को जानकारी लेकर आपके अकाउंट से पैसा निकाल सकता है लो


  1. दूसरा बातें की आपको कहीं भी अपने Debit Card के नंबर को नहीं शेयर करना है अगर कोई भी पसंद मांगता है तो आप उसे Debit Card का नंबर ना दे या Debit Card का पिन ना दें अगर आप ऐसे करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा कट सकता है। 


  1. तीसरा बात को ध्यान ये रखना है कि आप जब भी अपने U P I पिन से कहीं पर भी कमेंट करें तो आपको U P I पिन कोई मांगता है तो उसे ना दें कोई भी हो उसको जब तक आप U P I पिन नहीं देंगे तब तक आपके ऑनलाइन अकाउंट से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएगा वह U P I पिन अगर आपके पास है तो आप सिर्फ है अगर आप कोई जान जाता है तो आपकी U P I पिन से आसानी से पैसा निकाल लेगा तो आपको किसी को भी नहीं बताना है। 


  1. तीसरा ध्यान आपको यह रखना है कि अगर आपके नंबर पर कोई भी कॉल करता है और Bank से जुड़ी जानकारी अगर आप से मांगता है तो आपको नहीं देना है वह कॉल करेगा तो आपके Bank के बोलेगा कि हम आपके Bank के कोई मैनेजर बोल रहे हैं ऐसे बोल कर अगर आपसे बात करता है तो तो आपको कोई भी जानकारी नहीं देना है। 


  • अगर आपके Bank वालों की आपकी जरूरत पड़ती है कोई चीज की तो आपसे वह नोटिस करेंगे या आपके घर पर आएंगे आपको Bank में बुलाएंगे नहीं आपके मोबाइल नंबर पर कभी वह कॉल करके आपके डिटेल नहीं मांगेंगे अगर कोई डिटेल मांगता है तो जरूर कोई फ्रॉड ही हो सकता है तो आपको फोन पर कोई भी डिटेल नहीं देना है कोई कॉल करता है तो अगर ऐसा फ्रॉड कॉल आपके मोबाइल पर आता है तो आपको तुरंत पुलिस स्टेशन में जाकर उस पर रिपोर्ट करना चाहिए


तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि WhatsApp पर यह जुड़ी जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आई होगी तो वह हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करें और कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा





whatsapp payment kya hai kaise istemal kare hindi mein
4/ 5
Oleh