Agar Mobile Kho Jaye To Kya Kare 2021

 तो दोस्तो आप सभी कैसे है में आशा करता हूं कि आप सभी काफी अच्छे होंगे। 

तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है कि Agar Mobile Kho Jaye To Kya Kare ? 


Agar Mobile Kho Jaye To Kya Kare 2021


तो दोस्तो जैसे की आप सभी को पता है कि आज कल कितना महंगा Mobile मिल रहा है। तो आप इतना महंगा Mobile को लेते है ती आपको एक बात को  टेंशन ले के जरूर रहते होंगे कि आपका अगर कहीं Mobile खो जाता है तो क्या करे। 


या आप कहीं जा रहे है और आपका Mobile कहीं गिर जाता है। तो आपका इतना महंगा Mobile चला जाएगा। तो दोस्तो आपको जैसे की पता है। कि Mobile को Track करने के लिए। Play Store पर आपको बहुत सारे application मिल जाएगा। लेकिन वो application आपको कोई काम का नहीं होगा। 


क्योंकि आप उस Application को जब आप Install करेंगे फिर आप उसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको पता चलेगा की वो Application से आपका Mobile मिलने वाला नहीं है। क्योंकि वह Aaplication वर्क नहीं करता है। जिससे आपको पता चले की आपका Mobile कहा पर और कहा पर चोरी हुआ है। या कहा पर गिर हुआ है। 


तो इस तरह आपके मन में एक सवाल जरूर होगा। कि आपका Mobile कैसे खोज सकते है। 


तो दोस्तो मैं ये नहीं बताने वाला हूं कि आपका Mobile मिल सकता है। लेकिन इतना बता सकते है। कि आपने Mobile में कुछ Setting को Enable कर के रखते है कुछ बातों को ध्यान रख कर के Mobile को चलाते है। तो आपका Mobile कहीं गिर जाता है। या को जाता है तो आप कैसे पता कर सकते है की आपका Mobile कहा पे है। 


Agar Mobile Kho Jaye To Kya Kare ? 


तो दोस्तो आइए जानते की कुछ स्टेपो को फॉलो कर के आप आपने Mobile को कैसे ढूंढ सकते है। 


  1. तो दोस्तो सबसे पहले आपको आपने Mobile के Setting को Open करना है। 
  2. फिर आपको Security के ऑप्शन को ओपन करना है। 
  3. फिर आपको एक ऑप्शन मिलेगा। Find My Device फिर आपको उसपे क्लिक करना है 
  4. फिर आप देखेंगे कि आपको ऊपर के साइड मे देखेंगे की आपको एक On/Off का Option दिखेगा आपको उसपर  क्लिक करना है। और आपको On कर देना है। 

ये रहा कुछ सिंपल ऑप्शन जिसको आपको Enable कर देना है। जो आप आपने Mobile में में कर के रखेंगे। ताकि आपका Mobile कहीं खो जाए तो आप आपने Mobile को ट्रैक कर सके कि आपका Mobile कहा पर है। इस सेटिंग को आप आपने Mobile में करेंगे। 


अगर आपका Mobile कहीं गिर जाता है, या कहीं खो जाता है तब आप क्या करेंगे कि आपका सपना Mobile को ट्रैक कर पाएंगे। 


तो दोस्तो जब आपका Mobile कहीं गिर जाता है या कहीं खो जाता है तब आपको दूसरे किसी का फोन को लेना है, या आपने फ्रेंड्स या आपने भाई किसी का भी एक Android फोन को लेना है। या आपके पास कोई Computer या लैपटॉप होगा तो भी चलेगा। तो आपको कोई Mobile या कंप्यूटर को ले लेना है। 


  1. फिर आपको गूगल मे सर्च करना है ' My Find Device '
  2. ये लिख कर आपको Serach करना है। 
  3. जैसे ही आप ' My Find Device ' लिख कर Search करेंगे। तो आपके सामने बहुत सारे वेबसाइट आएंगे। तो आपको Google का साइट आएगा। आपको उसको ओपन करना है।
    Agar Mobile Kho Jaye To Kya Kare 2021

  4. जिसका वेबसाइट होगा ' https://www.Google.com ' ये वेबसाइट आपके सामने आएगा। तो उसको आपको ओपन करना है। 
  5. फिर आप जैसे ही इसको ओपन करेंगे तो आपके सामने आएगा की आप Email को डाले। 
  6. तो दोस्तो आपको उसने उस Email को डालना है। जो email आपके खोए हुए Mobile में डाले है। 
  7. तो जैसे ही आप Email को डाल देंगे फिर आप देखेंगे कि नीचे के Side में आपको Next का ऑप्शन दिखेगा। तो आपको नेक्स्ट के ऑप्शन पे Click करना है। 
  8. जैसे ही आप Next करेंगे तो आपको बोला जाएगा आपने Google Account का Password डाले तो आपको आपने Email यानी कि Google Account का Password को डाल देना है। और फिर आपको Next पे क्लिक करना है। 
Read More :-

तो दोस्तो फिर आपके सामने एक Map खुलेगा जिसमे आप देख पाएंगे कि आपका Mobile कहा पर है।


अब नीचे आप देखेंगे कि आपको तीन ऑप्शन मिलेगा। 


  1. पहला ऑप्शन होएग '  Play Sound '  का उसका मतलब होगा कि आप जब उस ऑप्शन पे Click करेंगे तो आपके Mobile में जो भी Ringtone होगा वो प्ले हो जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर आपका Mobile Silent होगा तो कैसे बजेगा।

> तो दोस्तो हम आपको बता दे अगर आपका Mobile Silent भी होगा तभी आप ' Play Sound ' पे क्लिक करेंगे तो आपका Mobile फुल साउंड में Ring Tone बजेगा। 


  1. दूसरा ऑप्शन होगा ' Erase Device ' इस ऑप्शन का मतलब यह है कि अगर आपके Mobile में कोई पर्सनल Photo,Video, Audio या कुछ भी येसा है। जो आप किसी दूसरे पर्सन के पास जाने से रोकना चाहते है। तो आप ' Erase Device ' पे क्लिक कर के बचा सकते है। ' Erase Device ' पे क्लिक करने से यह होगा की आपके Mobile में जितना भी डाटा है सब डिलीट हो जाएगा। 

अब आपके मन मे यह सवाल होगा की आप के Mobile में SD Card यानी कि ' Memory Card ' होगा तो उसमे का फोटो वीडियो तो कोई देख सकता है। 


तो दोस्तो हम आपको बता दे की जब आप ' Erase Device ' पे Click करेंगे तो आपके Mobile जहा - जहा भी डाटा होगा। वो सभी डाटा को Clear कर देगा। यानी कि आपके Mobile में जो SD Card में भी डाटा होगा उसकी भी डिलीट कर देगा। 


  1. तीसरे ऑप्शन है ' Secure Device ' इस का मतलब यह है कि अगर आप अपने Mobile में lock का इस्तेमाल नहीं किए है। और आप चाहते है कि आपके जो Mobile खोया है उसमें Lock लग जाए। तो आप ' Secure Device ' पे Click करेंगे तो आपका Mobile Lock हो जाएगा। 
Agar Mobile Kho Jaye To Kya Kare 2021


तो दोस्तो इस सभी स्टेप को फॉलो कर के आप आपने Mobile को थोड़ा बहुत जानकारी ले सकते है। 


अब बात रही कि आपको किं बातो को ध्यान रखना आपने Mobile को Track करने के लिए ?

  1. तो दोस्तो सबसे पहले आपको Googel Account याद होना चाहिए। यानी जो आपके Mobile में Email ID डाला गया है। वो आप कहीं लिख कर रख सकते है। या आप उसे याद कर सकते है और ' Google Account ' का Password भी याद होना चाहिए। 
  2. आपके Mobile में ' My Find Device ' Option Enable होना चाहिए। 
  3. जब आपका Mobile खो जाता है तब आपका Mobile का Data Connection Enable होना चाहिए। 

अगर यह सभी चीजे आपके Mobile में On रहेगी तब आप आपने Mobile को ट्रैक कर सकते है। 

हम आपको बता दे दोस्तो आपको बहुत सारे आइसे वीडियो और आर्टिकल मिल जाएगा। जिसमे यह लिखा होगा कि आप आपने Mobile को कैसे ट्रैक कर सकते है। लेकिन आइसे कोई Aaplication नहीं होता है। कि आप कैसे Mobile को ट्रैक कर सकते है। 


ये को तरीका बताए है ये Google का Official टेक्नीक है। जिससे आप आपने Mobile को Find कर सकते है। 


तो हम आशा करते है दोस्तो आपको यह जानकारी काफी पसंद आयी होगी। इस जानकारी से आपको थोड़ा बहुत भी हेल्प मिला ही तो आप उस पोस्ट को आपने दोस्तो सभी में Share जरूर करे। और हमे कमेंट कर के बताएं कि यह जानकारी कैसी लगी आपको। ' धन्यवाद् ' 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url