Passport और Visa में क्या अंतर है ?

Passport और Visa में क्या अंतर है ?

Passport और Visa में क्या अंतर है ?
Bihari Artical
Thursday, April 8, 2021

 तो दोस्तो आप सभी कैसे है मैं आशा करता हूं कि आप सभी काफी अच्छे है। आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की Passport कितने प्रकार के होता है। और Passport और Visa में क्या अंतर है। 

Passport kitne parkar ke hote hai

Passport और Visa में क्या अंतर है ?


तो दोस्तो सबसे पहले हम जानते है कि Passport क्या है ?


Passport Act. 1967 के अनुसार पासपोर्ट एक Legal Documents है। जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह certifide करता है कि Holder Republic of India का नागरिक है। आपने देश से दूसरे देशों में घूमने जे लिए Passport का होना बहुत आवश्यक है। किसी भी आदमी के लिए Passport एक I'd कि तरह काम करता है। 


Passport बनवाया जाता है तब 


जब कोई भी पर्सन passport के लिए Apply करता है तो देश जे सरकार उस पर्सन के बारे सारी जाच पड़ताल करती है कि यह कानूनी रूप से सही है कि नहीं तभी उसके लिए सरकार Passport बना कर देती है। अगर कानूनी रूप से पर्सन को गलत पाया जाता है तो उसे सरकार Passport बनने कि इजाजत नहीं देती है। 


अब हम बात करते है कि भारत में कितने प्रकार के Passport होते है ?

Passport Kitne Parkar Ke Hote Hai


भारत में Act. 897 के तहत भारत सरकार तीन तरह के Passport Provide करती है। 


  1. Ordinary Passport इस Passport को सरकार आम लोगो के लिए बनती है। इस Passport का कवर Colour होता है नीला Color इसमें 36 या 60 पेज होते है। इस Passport को P टाईप Passport भी कहा जाता है। P का मतलब होता है पर्सनल Passport। 
  2. Official Passport इस टाइप के Passport उन लोगो के पास होता है जो सरकारी लोग होते है। जो दूसरे देशों में Represent करते है। इस Passport का कवर का रंग उज्ला होता है। इस Passport को S टाईप Passport भी कहा जाता है। इसमें S Passport का मतलब होता है Service Passport
  3. Deplometic Passport इस तरह के Passport Indian Deplomet और High Pravity वाले सरकारी अधिकारी के पास होता है। इस Passport का कवर का रंग मेहरून रंग होता है। इस Passport को D Passport टाईप Passport भी कहा जाता है। और उसने D का मतलब होता है Deplometic Passport

अब आप जान गए कि हमारे देश में कितने प्रकार के Passport होते है। अब हम जानेंगे कि Visa क्या होता है। 


Visa एक तरह के परमिशन Latter होता है। जो कि यह परमिशन देता है कि आप दूसरे देशों में रह सकते है। लेकिन आपके Visa पे डिपेंड करता है कि आप दूसरे देशों में कितने दिनों तक रह सकते है और किन कमो के के लिए जा सकते है। Visa कई प्रकार के होते है जो यह बताती है कि आप कौन से कामो के लिए आपको कौन से कसा लेना चाहिए। Visa का Full From होता है Visitors International Stay Addmission आइसे तो Visa कई टाइप के होते है लेकिन Menual 8 टाइप के होते है। 


Type Of Visa 


  1. Transit  Visa यह Visa 72 घंटो के लिए वैलाइड माना जाता है इस Visa को उस समय लिया जाता है जब आप किसी दूसरे देशों में जाते है लेकिन आप किसी और देश में रुकना चाहते है अब इस Visa को लिया जाता है। जिसको Transit Visa काहा जाता है। 
  2. Tourist Visa इस Visa को जब घूमने के लिए जाया जाता है यानी टूर के लिए जाया जाता है तब इस Visa को लिया जाता है। इसे कहते है Tourist Visa 
  3. Business Visa इस Visa को तब लिया जाता है जब किसी दूसरे देशों में Business करने के लिए उस Visa को लिया जाता है। जैसे Business Visa कहा जाता है। 
  4. Student Visa अगर आप दूसरे देशों में Study करना चाहते है तो आपको यह Visa लेना होता है। इसे सिर्फ स्टूडेंट है ले सकते है जिसे Student Visa कहते है। 
  5. Working Visa यह Visa को आप तब लेंगे जब आप किसी दूसरे देशों में कोई कोई भी कम करना चाहते है वो काम सरकारी हो या प्राइवेट आप जो भी काम करना चाहते है दूसरे देशों में तो आप Working Visa ले सकते है। 
  6. Marriage Visa अगर आप दूसरे देशों के लड़की से शादी करना चाहते है तो आपको Marriage Visa लेने होते है। 
  7. Immigrate Visa इस Visa को तब लिया जाता है जब आप किसी दूसरे देशों के बसना चाहते है। तब आपको Immigrate Visa कि जरूरत होती है। Immigrate Visa से सिर्फ आप इधर से जा सकते है। उधर से आपने के लिए नहीं होता है क्योंकि आप इस Visa को दूसरे देशों में बसने के लिए लिया जाता है। 
  8. Medical Visa इस Visa को तब लिया जाता है जब आप किसी दूसरे देशों में आप इलाज कराने के लिए जाना चाहते है तब आपको Medical Visa कि जरूरत पड़ती है। 

अब हम आशा करते है दोस्तो कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Passport और Visa क्या होता है और कितने प्रकार के होता है। 


अब हम जानते है कि Passport और Visa में क्या अंतर होता है। 


Menualy Passport और Visa में 5 अंतर होता है। 


  1. Passport एक Legal Documents होता है जो आप किसी दूसरे देशों में जाने के लिए और उसके पहचान के लिए दिया जाता है जब कि Visa एक Temprory आधिकारी अनुमति होती है जो कोई पर्सन आपने देशों से दूसरे देशों में घूमने रहने या काम करने के लिए लिया जाता है।
  2. Passport एक छोटी डायरी जैसी होती है। जबकि कि Visa एक आधिकारी स्टाम्प पेपर होता है। 
  3. Passport जिस देश में आप रहते है वह के सरकार आपके लिए Passport तैयार कर है। जब कि आप दूसरे देशों में जाना चाहते है तो वह के देश आपके लिए Visa तैयार करती है। जैसे कि आप Dubai जाना चाहते है तो वहा के सरकार आपके लिए Visa तैयार करती है। 
  4. Passport का काम होता है कि आप दूसरे देशों में जाना और आपके पहचान के लिए जारी किया जाता है। जब कि Visa जारी करने जा मतलब विदेश में Entry करना और वहां ऑफिशियल रूप से Temporary काम करना या घूमना होता है। 
  5. Passport को स्पेसिक Gov. के द्वारा जारी किया जाता है। जब कि Visa को MBC के द्वारा जारी किया जाता है। 
Read More :-


आप इसे आइसे समझ सकते है जैसे की आप दूसरे देशों में जाना चाहते है तो आपको एक I'D कि जरूरत पड़ती है जो आपकी पहचान करा सके कि आप इंडिया से है। इसके लिए आपको आर्डिनरी I'D कि जरूरत पड़ती है तो वहीं आर्डिनरी I'D है आपका Passport. 


आप Passport के लिए Apply करते है और जब आपका Passport बन जाता है तब आप दूसरे देशों में जाते है। अब बात रही कि आप दूसरे देशों में जाएंगे तो आपको परमिशन कि जरूरत पड़ेगी। जैसे कि आप पढ़ के लिए जाना चाहते है तो आपको परमिशन लेनी पड़ेगी। अगर आप घूमने के लिए जाना चाहते है तो आपको परमिशन लेनी होती है। इसी को कहा जाता है Visa. 


अगर आप पढ़ाई करने के लिए जाना चाहते है तो आपको Student Visa लेना होगा। अगर आप कोई काम के लिए जाना चाहते है तो आपको Working Visa लेना होगा। अगर आप इलाज के लिए जाना चाहते है तो आपको Medical Visa लेना होगा। इसी तरह से आप जिस भी कामो के लिए जाना चाहते है। उस चीज का आपको Visa लेना होगा। 


तो हम आशा करते है दोस्तो आप इस पोस्ट से यह समझ गए होंगे कि Passport और Visa क्या होता है और कितने प्रकार के होते है। अगर यह जानकारी आपको अच्छा लगा तो हमे कमेंट बॉक्स में आपने Feedbacks जरूर दे हम काफी बेहतर लगेगा। धन्यवाद्। 





Passport और Visa में क्या अंतर है ?
4/ 5
Oleh